वन्यजीवों की प्यास बुझाने वनविभाग ने तैयार की यह योजना

वन्यजीवों की प्यास बुझाने वनविभाग ने तैयार की यह योजना
Forest department prepared this plan

Prabha Shankar Giri | Updated: 11 May 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

सीएम के सामने जिले की कार्ययोजना रखेगा वन विभाग

छिंदवाड़ा. जंगलों में वनवासी और वन्यप्राणियों की प्यास बुझाने के लिए तालाब बनवाए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग ने स्थलों की तलाश शुरू कर दी है। 22 मई को भोपाल में हो रही बैठक में विभागीय अधिकारी विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रखेंगे। वहीं सीएम कमलनाथ को भी इससे अवगत कराएंगे।
लोकसभा चुनाव का मतदान होने के बाद विभागीय कामकाज पटरी पर लौटने लगा है। हाल ही में सीएम ने वन और जल संसाधन विभाग के स्थानीय अधिकारियों से भोपाल में सिंचाई व जलाशय योजनाओं के बारे में चर्चा की थी। इस दौरान यह तथ्य सामने आया कि अमरवाड़ा, तामिया, हर्रई और जुन्नारदेव के वन क्षेत्र मेंं जलाशयों की कमी है। इससे वनवासियों को पानी की समस्या से जूझना पड़ता है तो वहीं वन्य प्राणी भी जंगल से भटककर गांवों में पहुंच जाते हैं। इसे देखते हुए वन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा तालाब बनवाने की आवश्यकता है। सीएम ने सीसीएफ और डीएफओ से तालाब निर्माण करने की कार्ययोजना तैयार करने को कहा। इससे गर्मी में पानी की किल्लत को दूर किया जा सकेगा। इस पर 22 मई को भोपाल में विस्तृत चर्चा करने की बात भी कही।
सीसीएफ केके गुरवानी ने स्वीकार किया कि अमरवाड़ा, तामिया, हर्रई और जुन्नारदेव के वन क्षेत्रों में तालाब निर्माण के लिए स्थल की तलाश की जा रही है। जल्द ही इसका डीपीआर तैयार किया जाएगा। इसे भोपाल बैठक में रखा जाएगा और सीएम से चर्चा की जाएगी।

पूर्व-पश्चिम में तेंदुपत्ता तुड़ाई, दक्षिण में इंतजार
पूर्व और पश्चिम वनमण्डल के जंगलों में परिपक्व स्थिति में आने पर तेंदुपत्ता की तुड़ाई शुरू हो गई है तो वहीं दक्षिण वनमण्डल में इसका इंतजार बना हुआ है। दक्षिण वनमण्डल के डीएफओ आलोक पाठक ने बताया कि दक्षिण की रेंजों के 200 फड़ों में तेंदुपत्ता तुड़ाई की तैयारी की गई है। वहीं कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। एक-दो दिन में तेंदुपत्ता टूटकर संग्रहित होने लगेगा। इस बार मजदूरों को 25 सौ रुपए प्रति मानक बोरा नकद मजदूरी दी जाएगी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned