scriptForest fires, employees are not even giving feedback | जंगलों में लग रही आग, फीडबैक तक नहीं दे रहे कर्मचारी | Patrika News

जंगलों में लग रही आग, फीडबैक तक नहीं दे रहे कर्मचारी

भोपाल सेटेलाइट से छिंदवाड़ा वन वृत पहुंची 1274 सूचनाएं, जंगलों के नजदीक खेतों में नरवाई की आग भी शामिल

छिंदवाड़ा

Updated: April 25, 2022 08:38:23 pm


छिंदवाड़ा.गर्मी में जंगलों में सूखे पड़े पत्तों और लकडिय़ों में आग की घटनाएं लगातार दर्ज हो रही हैं। इन घटनाओं की सूचनाएं भोपाल सेटेलाइट से लगातार वन अधिकारी-कर्मचारियों के पास पहुंच रही हैं। इनमें जंगलों के नजदीक खेतों में नरवाई की आग भी शामिल बताई गई हैं। इस आग को बुझाने कर्मचारी पहुंच भी रहे हैं लेकि न फीड बैक फार्म भर कर नहीं दे रहे हैं।
जिले के 11,815 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में 3.51 लाख हैक्टेयर यानि 29.73 प्रतिशत हिस्से में जंगल है। इस साल 2022 की शुरुआत में फारेस्ट सर्वे इंडिया ने अपने सर्वेक्षण में इन जंगलों के क्षेत्र में वृद्धि की जानकारी भी दी थी।। इन जंगलों की सुरक्षा के लिए वनरक्षक से लेकर रेंजर, एसडीओ, डीएफओ और सीसीएफ हैं। इसके साथ ही वन सुरक्षा समितियां अलग कार्यरत हैं। इस साल मार्च से ही गर्मी की तीव्रता से आग लग रही हैं। वन अधिकारी मान रहे हैं कि होली के बाद से शुरू हुए महुआ सीजन का सिलसिला लगातार जारी रहा। इस दौरान सुबह महुआ बीननेवाले लोगों ने पेड़ के आसपास आग लगाई और उसे छोड़ दिया। इससे ये आग धीरे-धीरे जंगलों में पहुंची। इसे बुझाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। अब जितनी भी आग लगने की सूचनाएं आ रही हैं, उनमें से ज्यादातर जंगलों के नजदीक खेतों में गेहूं के अवशेष नरवाई जलाने की हैं। जिसे सेटेलाइट इमेज में पाया जा रहा हैं। कहीं-कहीं नरवाई की ये आग जंगलों में भी पहुंच रही हैं। इसके लिए पूरे जिले के विभागीय कर्मचारियों को अलर्ट किया गया हैं।
....
इनका कहना है...
वनमण्डल के अधीन जंगलों में आग लगने की सूचना मिलते ही तुरंत वन कर्मचारियों को स्थल पर भेजकर उसे बुझाया जा रहा हैं। सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अग्नि हादसे रोकने अलर्ट पर रखा गया हैं।
-एलके वासनिक, डीएफओ दक्षिण वनमण्डल।
....
जंगलों में अग्नि घटनाओं की अब तक सूचनाएं
वनमण्डल संख्या फीड बैक नहीं
पूर्व 438 256
पश्चिम 419 296
दक्षिण 417 305
कुल 1274 857

aag1.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.