script

चार हाथ, चार पैर वाला बच्चा जन्मा, अजीबो-गरीब बालक को देखने उमड़ी भीड़, देखें VIDEO

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 04, 2018 12:10:59 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

चार हाथ, चार पैर वाला बच्चा जन्मा, अजीबो-गरीब बालक को देखने उमड़ी भीड़, देखें VIDEO

AJAB GAZAB
छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल के गायनिक विभाग में रविवार रात करीब १२ बजे चार हाथ तथा चार पैर वाले मृत शिशु ने जन्म लिया। इस असामान्य घटना को लेकर दिनभर चर्चा होती रही। बताया जाता है कि जिले में इस तरह का यह पहला मामला है। जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार जुन्नारेदव विकासखंड के ग्राम डांगावानी निवासी महावती पति कमलेश परतेती (23) प्रसव पीड़ा के चलते गम्भीर हालत में डिलेवरी के एक दिन पहले ही भर्ती हुई थी।
मेडिकल कॉलेज की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. ज्योति मरावी तथा डॉ. शिल्पा सहलाम ने महिला की सामान्य डिलेवरी कराई। डिलेवरी के बाद शिशु के शव को परिजन को सौंप दिया गया। डॉ. मरावी ने बताया कि डिलेवरी के दौरान बच्चा करीब सात माह का था। परिजन ने कभी भी न तो सोनोग्राफी कराई न ही कोई अन्य जांच कराई। इसी वजह से अचानक दिक्कत बढ़ गई। इसके अलावा मरीज का ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ था।

लाखों में होता है एक मामला


प्राकृतिक तौर पर गर्भ में ही शिशु का पूरी तरह से विकास होता है। उक्त प्रकरण में जुड़वा बच्चों को विकसित होना था, लेकिन प्रक्रिया पूरी न होने तथा समय पर एक-दूसरे से पृथक न होने से एक ही शरीर में चार पैर तथा चार हाथ के साथ एक ही शिशु विकसित हुआ।
डॉ. मरावी ने बताया कि सामान्यता एेसे प्रकरणों में शिशुओं की जीवित रहने की सम्भावना कम ही रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो