scriptपरेशान हो रहे चार गांवों के ग्रामीण | Four villages of the troubled villages | Patrika News

परेशान हो रहे चार गांवों के ग्रामीण

locationछिंदवाड़ाPublished: May 25, 2019 05:03:58 pm

Submitted by:

sunil lakhera

पीएचइ विभाग के अधिकारियों की लापरवाही

Four villages of the troubled villages

परेशान हो रहे चार गांवों के ग्रामीण

अमरवाड़ा. ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए विकासखंड के कई गांवों में पीएचइ विभाग एवं जनपद पंचायत के माध्यम से नल- जल योजना प्रारंभ की गई। ब्लॉक के कई ग्रामों में नल- जल योजना पूर्ण न होने से पानी के लोग परेशान हैं। इन योजनाओं के क्रियान्वयन के नाम पर करोड़ों खर्च होने के बाद भी ग्रामीणों को जलसंकट से मुक्ति नहीं मिल पा रही है। ग्राम पंचायत खिरेटी बिलहरा, बरातमारी, जमुनिया आदि गांवों में पीएचइ की लापरवाही के चलते लोग पीने के पानी के लिए तरस रहे हैं।
घटिया सामग्री लगा रहे हैंडपंप में- पीएचइ विभाग में सरपंच ने कई बार मौखिक एवं लिखित रूप से अवगत कराया उसके बाद भी न तो विभाग कोई सुधार नहीं कर रहा। वाशिंदे पानी के लिए दिनभर 2 किमी की दूरी से पानी लेकर आ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पीएचइ एवं ग्रामीण क्षेत्रों के हैंडपंप सुधारने आने वाली उपयोगी सामग्री को एक न लगाकर पुरानी सामग्री को ही सुधारकर मैकेनिक ही बिगड़े हैंडपंपों में पाइप, बासर, चेन बोर्ड आदि सामग्री को लगाया जाता है जिस कारण है सही काम नहीं कर पाते हैं।
वेकोलि ओपन कास्ट से नहीं मिल रहा पानी- खैरवानी/हनोतिया विकासखंड ही जलसंकट से जूझ रहा है। ग्राम पंचायत शीलादेही में नल-जल योजना पूरी तरह बंद है। भीषण गर्मी में जल के अन्य स्रोत भी सूख चुके हैं, ऐसे में लोग निजी बोर से ही पानी लेने विवश हैं।
हालांकि निजी बोर के मालिक ग्रामीणों को कम ही सही मगर पीने के लिए पानी उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने ग्राम में रिलायन्स की ओपन कास्ट सियाल घोघरी रैययत मुआरी की ओपन कॉस्ट के ठेकेदार द्वारा पानी देने से मना करने के बाद रहवासी परेशान हैं। वैसे भी ओपनकास्ट खदान जिस क्षेत्र में संचालित होती है वहां पर ग्रामीणों को सुविधाएं उपलब्ध कराना कंपनी का काम होता है। ग्रामीण लगातार पानी के लिए ओपनकास्ट ठेकेदार के चक्कर लगा रहे हैं पर ठेकेदार पंचायत से एनओसी का हवाला देकर भटका रहे हैं। ग्रामीण दिनेश पवार, भीम पवार, पूनाराम वासनिक, रामजी पवार, दौलत पवार, अर्जुन पवार, रूपलाल कुड़ोपा, गंगाराम धुर्वे, भग्गू पवार, भारत विश्वकर्मा ने प्रशासन से पानी की सुविधा रिलायन्स ओपन कास्ट के जरिए उपलब्ध कराये जाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो