Fraud: गैस कनेक्शन के नाम पर 200 हितग्राहियों के खातों से निकाले हजारों रुपए

योजनाओं की राशि शासन द्वारा पहुंचाई गई थी उसे निकालने का सुनियोजित षड्यंत्र रच कर ग्रामीणों के साथ धोखाधड़ी की है।

By: Sanjay Kumar Dandale

Published: 31 May 2020, 06:20 PM IST

छिंदवाड़ा/अमरवाड़ा. अमरवाड़ा अनुविभाग के अंतर्गत बटकाखापा क्षेत्र में महिलाओं के खातों में लॉकडाउन के चलते किसी खाते में 500 तो किसी के खाते में 1000 और किसान योजना के तहत 2000 रुपए की राशि प्रधानमंत्री कार्यालय से डाली गई थी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बटकाखापा के जागीर क्षेत्र में आने वाले ग्राम मढ़ी, चारगांव, पांडू, चोपना आदि दर्जनों गांवों में रुपया बांटने का काम राहुल नामक युवक अपने साथी दीपक परतेती की आईडी डिवाइस पर ग्रामीणों का अंगूठा लगवाकर पैसे निकालकर देता रहा । राहुल , दीपक की आईडी में काम करता था और पैसा बांटता था, ग्रामीणों में विश्वास दिलाने के बाद उसने लॉकडाउन में महिलाओं के खातों में से उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री योजना, महिला समृद्धि योजना, कृषक कल्याण योजना, मनरेगा की मजदूरी आदि योजनाओं की राशि शासन द्वारा पहुंचाई गई थी उसे निकालने का सुनियोजित षड्यंत्र रच कर ग्रामीणों के साथ धोखाधड़ी की है। 21 मई से प्रारंभ हुए इस खेल में 28 मई तक उज्ज्वला योजना का कनेक्शन का सिलेंडर स्वीकृत हुआ है कहकर उनसे उनका आधार कार्ड, खाता नंबर लेने के बाद डिवाइस पर अंगूठा लगवा लिया और इस प्रकार राहुल ने ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं पुरुषों के खातों से किसी खाते से 500 तो किसी से 1000 किसी से दो हजार ऐसा करीबन 200 लोगों से अंगूठा डिवाइस पर लेकर राशि आहरित कर दीपक के खाते में ट्रांसफर कर स्वयं के खाते में ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त किया है। गुरुवार को क्षेत्र की महिलाएं गीता बाई, मालती बाई, मुन्ना भगवत, प्रेमवती, ममता, सुखबती जब ग्रामीण बैंक अपने खाते से पैसा निकलवाने आए तो उन्हें पता लगा कि उनके खाते में जीरो बैलेंस है सेतिया बाई निवासी कामठा के खाते में से 21 हजार रुपए भी निकाल लिए गए है।
लगभग 95 महिलाओं ने 29 मई को थाना बटकाखापा में अपने बैंक खाते में से रुपए लूटने की शिकायत थाना प्रभारी से की। वहीं शनिवार 30 मई को 40 महिला पुरुषों ने आकर शिकायत में बताया कि राहुल पिता नंद किशोर 22 वर्ष निवासी ग्राम सेमरताल थाना परासिया ने अकाउंट नंबर, आधार कार्ड डिवाइस पर अंगूठा लगवा कर खाते के पूरी रकम निकाल कर दूसरे आरोपी दीपक धुंध लाल परते थी। उन्होंने धोखाधड़ी करके सिलेंडर पांच दिन में आ जाएगा कहकर हमारे खातों से पूरी राशि निकाल ली।
बटकाखापा जागीर थाना प्रभारी आरके नरे ने सभी आवेदक प्रार्थी की मौखिक लिखित रिपोर्ट प्राप्त कर मामला वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाया है। पुलिस अधीक्षक से प्राप्त मार्गदर्शन पर आरोपी राहुल तथा दीपक के विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर तलाश शुरू कर दी है।

Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned