प्रथम पूज्य के दर्शन को लग रही श्रद्धालुओं की कतार

प्रथम पूज्य के दर्शन को लग रही श्रद्धालुओं की कतार

Rajendra Sharma | Publish: Sep, 16 2018 08:02:01 PM (IST) | Updated: Sep, 17 2018 12:37:54 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

शहर में गणेशोत्सव की धूम

छिंदवाड़ा. शहर में सार्वजनिक गणेशोत्सव समितियों द्वारा विराजित किए गए प्रथम पूज्य के दर्शन के लिए अब श्रद्धालुओं की कतार लगने लगी है। बता दें कि छिंदवाड़ा के महाराज की झांकी पहले दिन से ही दर्शनाथ खुली है। वहीं प्रसिद्ध गणपति पंडाल लालबाग के बादशाह रविवार से भक्तों के लिए खुल गया है।
रविवार की शाम से शहरवासी बादशाह के दर्शन करने पहुंचने लगे हैं। यहां झांकी में सिंहासन पर बादशाह विराजे हैं। इसके पूर्व शनिवार को सेट और पंडाल की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जाता रहा। पंडाल की पूरी सजावट के साथ चलित झांकी और सम्मोहन जाल इस बार लोगों को खूब पसंद आएगा, एेसा समिति से जुड़े गणेश भक्तों का कहना है।
राज्यपाल चौक पर प्रतिमा स्थापना के बाद यह प्रतिमा भी रविवार को ही दर्शन के लिए खुलने की बात समिति के सदस्यों ने कही है। बड़ी प्रतिमाओं में इस बार गणेश चौक, राम मंदिर, पाटनी चौक, चूना गली, गांधीगंज स्थित व्यापारी मंडल, जनसेवक स्कूल में विराजे गजानन को देखने के लिए लोग परिजन के साथ निकलने लगे हैं।

1111 लड्डुओं का लगेगा भोग

ब्रिज वाले गणपति को इस बार 1111 लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा। संतोषी गणेश उत्सव समिति के सदस्यों ने बताया कि 20 सितम्बर को विशेष पूजा के साथ भगवान गजानन को उनका पसंदीदा भोग लड्डू अर्पित किया जाएगा। समिति 1111 लड्डूआें का भो यहां लगाएगी। इसके बाद यह प्रसाद श्रद्धालुओं मेंे बांटा जाएगा।

भगवान श्रीजगन्नाथ ने धारण किया गजानन रूप

गणेशोत्सव के दौरान शनिवार को वर्धमान सिटी स्थित जगन्नाथ दरबार में भगवान ने गजानन वेश धारण किया। यह स्वरूप श्रीप्रभु के 32 स्वरूपों में से ही एक है और बड़ा सुंदर और महमोहक है। छिंदवाड़ा जगन्नाथ रथयात्रा के सदस्यों ने बताया कि भगवान जगन्नाथ ने अपने भक्त गणपति भट्टार जो कि गणेश भक्त था उसकी इच्छा पूर्ति के लिए यह गजानन वेष धारण किया था । मान्यता है कि भगवान के इस स्वरूप के दर्शन करने से सारे संकटों का नाश होता है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned