शेष किसानों को भी मिलेगा ऋण माफी का पूरा लाभ, पढ़ें खबर

शेष किसानों को भी मिलेगा ऋण माफी का पूरा लाभ, पढ़ें खबर
Get full benefit of debt waiver

Prabha Shankar Giri | Updated: 08 May 2019, 11:06:28 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

प्रथम चरण के बचे किसानों को मिलेगा फायदा

छिंदवाड़ा. प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में प्रथम चरण में इस योजना के लाभ से बकाया किसानों को भी अब जल्द राहत मिलेगी। चुनाव आयोग ने प्रदेश के जिन जिलों में मतदान संपन्न हो चुका है। वहां इस चरण के बाकी किसानों के खाते में राशि डालने की अनुमति दे दी है।
ध्यान रहे प्रदेश सरकार ने आम चुनाव की अधिसूचना के पहले प्रदेश के कई किसानों को पहले चरण में इस योजना का लाभ दे दिया है। आचार संहिता लगने के कारण इस योजना के क्रियान्वयन को स्थगित करना पड़ा था। चुनाव आयोग ने स्क्रीनिंग कमेटी के प्रस्ताव पर अब मुहर लगा दी है और प्रदेश के जिन जिलों में चुनाव संपन्न हो गए हैं वहां के 4.83 लाख किसानों के खातों में पैसा ट्रांसफर करने की अनुमति दी है।

जिले के 57 हजार किसानों के नाम सूची में
जिले में इस योजना से प्रथम चरण में लाभांवित होने वाले किसानों की संख्या 57 हजार 541 थी जिनका 155 करोड़ 62 लाख रुपए का कर्ज माफ होना था। कृषि विभाग ने आचार संहिता लगने से पहले ही ज्यादा से ज्यादा किसानों के खाते में राशि जमा कराने के लिए काम किया। यही कारण है कि जिले के ज्यादातर किसानों को आचार संहिता लगने से पहले ही लाभ मिल चुका है। उपसंचालक कृषि जेआर हेडाउ ने बताया कि जिले में पहले चरण में तय हुए किसानों और आवंटित राशि में से सिर्फ 25 लाख रुपए देना बाकी है। इससे लाभ होने वाले किसानों की संख्या भी काफी कम है।

71 हजार 800 किसानों को और मिलना है लाभ
जिले में एक लाख 28 हजार 621 किसान फसल ऋण माफी योजना के लिए योग्य पाए गए हैं। प्रथम चरण में 57 हजार 541 किसानों को छोड़ दे तो बाकी 71 हजार 80 किसानों को लाभ अभी मिलना शेष है। इन किसानों को दूसरे चरण में लाभांवित किया जाएगा। चुनाव आयोग ने अभी चुनाव के दौरान बचे किसानों का रास्ता साफ किया है। दूसरे चरण में किसानों को लाभ देने की घोषणा सरकार चुनाव के बाद ही करेगी। तब तक उन्हें इंतजार करना पड़ेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned