परीक्षा के लिए तैयार हो जाएं बच्चे...वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित, पढ़ें पूरी खबर

होम बेस्ड एसाइमेंट के तहत होगी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों की परीक्षा

By: Dinesh Sahu

Published: 14 Jan 2021, 11:25 AM IST

छिंदवाड़ा/ कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए जिले के प्राइमरी एवं मिडिल स्कूलों की वर्ष 2020-21 की अद्र्धवार्षिक (प्रतिभा पर्व) तथा वार्षिक परीक्षा होम बेस्ड एसाइमेंट के तहत की जाएगी। इसके लिए बच्चों को एक वर्कशीट प्रदान की जाएगी, जिस पर घर पर रहकर कार्य पूर्ण कर 10 से 15 दिन में शिक्षकों को उपलब्ध कराना होगा।

- 31 मार्च 2021 को घोषित होगा परिणाम, 20 से 30 जनवरी के बीच होगा प्रतिभा पर्व

वार्षिक परीक्षाओं के रिजल्ट 31 मार्च 2021 को घोषित किए जाएंगे, जो कि ग्रेडिंग आधारित होंगे। कार्यक्रम की तैयारी के संदर्भ में जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी जीएल साहू ने आवश्यक निर्देश जारी किए है। बताया जाता है कि कक्षा एक एवं दो के बच्चों को उपलब्ध कराई गई अभ्यास पुस्तिका के अंत में आंकलन वर्कशीट (हिन्दी, अंग्रेजी, गणित) दी गई है, जिसके आधार पर मूल्यांकन किया जाना है।

कक्षा तीन से आठवीं वर्कशीट में विषय एवं कौशल आधारित प्रश्न (खंड-अ) तथा प्रोजेक्ट वर्क (खंड-ब) होंगे। खंड-अ में पांच से छह प्रश्र एवं खंड-ब में एक-एक प्रश्र पूछे जाएंगे। वर्कशीट में ही प्रश्रों के उत्तर एवं प्रोजेक्ट वर्क लिखने के लिए स्थान दिया जाएगा। वर्कशीट में 60 प्रतिशत लिखित तो 40 प्रतिशत प्रोजेक्ट कार्य के लिए अधिभार निर्धारित होगा। बताया जाता है कि प्रोजेक्ट वर्क में ऐसे प्रश्रों को शामिल किया गया है, जिसे बच्चे जानकारी अवलोकन के आधार पर पता लगा सकेंगे, विश्लेषण कर निष्कर्ष निकालकर अपनी टिप्पणी लिख सकेंगे।


शिक्षकों के यह होंगे दायित्व -


वर्कशीट प्रदान करते समय कक्षा शिक्षक बच्चों को पूर्ण करने की प्रक्रिया समझाएंगे तथा घर पर रहकर घर के सदस्यों की मदद से प्रश्रों को हल करने का प्रयास करना बताएंगे। साथ ही कक्षा के बच्चों से फोन अथवा व्यक्तिगत सम्पर्क बनाए रखेंगे तथा होम बेस्ड मूल्यांकन की सतत मॉनिटरिंग करेंगे, जिससे शतप्रतिशत बच्चों द्वारा कार्य पूर्ण किया जा सके। जनशिक्षक तथा बीएसी भी इस कार्य में सहयोग करेंगे।


परीक्षा कार्यक्रम -


1. अद्र्धवार्षिक मूल्यांकन 20 से 30 जनवरी के बीच होंगे, जिसके लिए 20 अंक प्रति विषय तय है तथा हर विषय के लिए एक वर्कशीट दी जाएगी।


2. वार्षिक मूल्यांकन 10 से 25 फरवरी एवं 8 से 20 मार्च 2021 के बीच होगी, जिसके लिए प्रति विषय 50 अंक तय किए गए है तथा दो वर्कशीट दी जाएगी।

Show More
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned