scriptग्लोकोस स्लाइन इस काम में लेते है डॉक्टर, देखकर रह जाएंगे हैरान | Glucose sline takes this job, doctors will be surprised to see | Patrika News

ग्लोकोस स्लाइन इस काम में लेते है डॉक्टर, देखकर रह जाएंगे हैरान

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 23, 2018 12:11:37 pm

Submitted by:

mantosh singh

जिला अस्पताल की स्थिति, पेयजल को तरसे मरीज, परिजन और नार्मल स्लाइन से हाथ धो रहे डॉक्टर

Glucose sline takes this job, doctors will be surprised to see

Glucose sline takes this job, doctors will be surprised to see

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल में पेयजल, सफाई और अन्य कार्यों के लिए रविवार को पानी की कमी समस्या बन गई है। पानी की आपूर्ति नहीं होने से गायनिक के सामने बने पेयजल पाइंट, विभिन्न वार्ड, शौचालय तथा ट्रामा यूनिट में दोपहर में ही पानी खत्म हो गया। ट्रामा यूनिट में पानी खत्म होने से पीने के साथ-साथ हाथ धोने तक के लिए पानी नहीं मिला तथा वार्डों में इमरजेंसी के लिए बाल्टी में पानी भरकर रखना पड़ा।
डॉक्टरों ने संक्रमण से बचने के लिए नार्मल स्लाइन की बॉटल से हाथ धोएं। इतना ही नहींं मेल सर्जिकल वार्ड में पानी के अभाव में सफाई तक नहीं हुई, जिसके कारण शौचालय से आ रही दुर्गंध ने आने-जाने वालों की हालत खराब कर दी। इधर, पानी की तलाश में मरीज और उनके परिजन इधर-उधर भटकते नजर आए।
गौरतलब है कि अवकाश का दिन होने से जिला अस्पताल में पानी को लेकर अपेक्षाकृत समस्या कम देखने को मिली, लेकिन समय रहते प्रबंधन ने इस ओर गंभीरता नहीं दिखाई तो सामान्य दिनों में स्थिति विकराल रूप धारण कर सकती है।

खुला छोड़ देते हैं नल


पानी की आपूर्ति और व्यवस्था देखने वाले अस्पताल कर्मी ईश्वर चरपे ने बताया कि लोग पानी भरने के बाद नल खुला छोड़ देते हैं तथा पीने का पानी उपयोग बर्तन, कपडे़ तथा नहाने के लिए करते हैं। इतना ही नहीं वार्डों में वार्डब्वाय, स्टाफ नर्स, नर्सिंग छात्राओं द्वारा भी पानी उपयोग में लापरवाही बरती जाती है। कई बार वे स्वयं जाकर बहते नल को बंद करते हैं। जब तक लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे समस्या बनी रहेगी।

बरती जाती लापरवाही


अस्पताल में पानी की समस्या न हो इसका ध्यान रखते हुए कर्मचारियों द्वारा सुबह तथा शाम को पानी की आपूॢत की जाती है, लेकिन विभागीय कर्मियों तथा लोगों की लापरवाही के कारण अक्सर पानी व्यर्थ बह जाता है। इसके कारण समय से पहले पानी की दिक्कत खड़ी हो जाती है। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में पानी की आपूर्ति काफी दूर स्थित बोर से होती है। इसके अलावा अन्य कोई स्रोत नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो