CM in Chhindwara: भविष्य के लक्ष्य को देखकर जीवन में बढ़ें आगे

Sandeep Chawrey

Updated: 13 Oct 2019, 12:00:50 PM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. शिक्षा एक निश्चित समय में हम प्राप्त कर लेते हैं लेकिन ज्ञान तो जीवन भर प्राप्त करने की प्रक्रिया है। हमें भविष्य के लक्ष्य को ध्यान में रखकर जीवन में आगे बढऩा चाहिए। मैं चाहता हूं कि यह संस्थान और बदले। आने वाले पांच दस साल बाद का फुटवेयर डिजाइनिंग और डेव्हलपमेंट इंस्टीट्यूट कैसा हो हमें यह प्लान बनाकर काम करना होगा। तेजी से परिवर्तन हो रहा है और हमें इसके अनुसार संस्था के विकास की सोचना होगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह बात शनिवार को कही। एफडीडीआई में हुए दीक्षांत समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवर्तन को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि नौजवानों का बेहतर भविष्य कैसे सुनिश्चित हो यह सबसे बड़ी चुनौती है। उन्हें हम कैसा भविष्य दें कैसा रोजगार दें यह हमें सोचना है। करना हमारी सबसे बड़ी चुनौती है । उनका भविष्य सुरक्षित करने पर ही प्रदेश और देश का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि जब वे केंद्रीय वाणिज्य मंत्री थे तब छिन्दवाड़ा में ये इंस्टीट्यूट खोला गया और उस समय से छिंदवाड़ा की पहचान बनाने का मिशन शुरू किया गया। यहां मुख्यअतिथि के रूप में आए कमलनाथ ने वर्ष 2018 और 2019 में उत्तीर्ण विभिन्न कक्षाओं के स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त विद्यार्थियों के साथ 89 विद्यार्थियों को उपाधियां देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सांसद नकुलनाथ, जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे, छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के कुलपति डा एमके श्रीवास्तव, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा प्रदीप कुमार बिसेन और एफडीडीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर अरूण कुमार सिन्हा, एक्जीक्युटिव डायरेक्टर अशोक कुमार चौधरी भी मौजूद थे। प्रभारी मंत्री पांसे ने कहा कि मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया है जिससे बड़े महानगरों की तर्ज पर यहां शिक्षण संस्थान स्थापित किए गए हैं। आने वाले समय में यह संस्थान मील का पत्थर साबित होगा । संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर सिन्हा ने कहा है कि देश में इस संस्थान की कुल 12 शाखाएं है जिसमें छिन्दवाड़ा जिले की शाखा शामिल है। छिंदवाड़ा में संस्थान में वर्ष 2010 से अभी तक 21 विभिन्न कक्षाओं में 580 विद्यार्थी पास हो चुके हैं। इनमें जिले के 322 विद्यार्थी शामिल है। वर्तमान सत्र में 120 विद्यार्थी संस्थान में अध्यनरत है जिसमें से 66 विद्यार्थी छिंदवाड़ा जिले के है। कार्यक्रम में छिन्दवाड़ा यूनिवर्सिटी के कुलपति डा श्रीवास्तव और जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.बिसेन ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में जिले के विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विद्यार्थियों के परिजन भी मौजूद थे।
राष्ट्रपिता की नई प्रतिमा का अनावरण किया सीएम ने मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार दोपहर लगभग दो बजे फव्वारा चौक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की नई आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर उपस्थित आमजनों को संबोधित करते हुए उन्होनंे कहा कि बापू सिर्फ एक व्यक्ति नहीं सोच है। उनके दृष्टिकोण, उनके नेतृत्व में पूरे विश्व को नई दिशा दी है। पूरा विश्व उन्हें मानता है। कमलनाथ ने कहा कि आज यहां के लिए एेतिहासिक दिन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज की पीढ़ी को उनके बारे में बताने की आवश्यकता है। उन्हें महात्मा गांधी के व्यक्तित्व के बारे में उन्हें जानकारी देनी होगी। ये हमारा दायित्व है। हमें इसके लिए संकल्प लेना होगा। गांधी चौक किया जाए नाम यहंा मंच पर उपस्थित सांसद नकुलनाथ ने मुख्यमंत्री से कहा कि अब स्थल का नाम फव्वारा चौक के स्थान पर गांधी चौक रखा जाए। उन्होंने कलेक्टर को इस संबंध मे निर्देश देने कहा ताकि जल्द से जल्द इस चौक का नाम बदला जाए। गांधीजी की वेशभमूषा में आए।
गांधी की वेशभूषा में आए 150 बालक
गांधीजी की प्रतिमा का जैसे ही मुख्यमंत्री ने अनावरण किया और पर्दा हटा तो पीछे गांधीजी की वेशभूषा में 150बालक खड़े थे। मुख्यमंत्री इन्हें देख प्रसन्न हो गए। उन्होंने कुछ देर रुक कर उनसे बात भी की।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned