scriptलक्ष्य 56 का, नसबंदी 5 लोगों ने ही कराई | Goal 56, sterilization done by 5 people | Patrika News

लक्ष्य 56 का, नसबंदी 5 लोगों ने ही कराई

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 22, 2019 05:19:18 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए सरकार विभिन्न कार्यक्रम चला रही है लेकिन उन्हें कहां और कितनी सफलता मिल रही है यह स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े ही बता रहे हैं।

purush_nasbandi_raili.jpg
पंाढुर्ना. जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए सरकार विभिन्न कार्यक्रम चला रही है लेकिन उन्हें कहां और कितनी सफलता मिल रही है यह स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े ही बता रहे हैं।स्वास्थ्य विभाग द्वारा 21 नवम्बर से 4 दिसंबर तक पुरूष नसबंदी सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह भर पुरुषों को नसबंदी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बुधवार को शहर में जनजागृति रैली निकाली गई।
स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने शहर के मुख्य मार्ग पर रैली के माध्यम से पुरुषों को बताया कि नसबंदी से स्वास्थ्य में किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है। पुरूष नसबंदी से भी सरकार के जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम में सहयोग दिया जा सकता है।
कार्यक्रम अधिकारी हरिराम कुमरे के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व एमपीडब्ल्यु आदि की उपस्थिति में रैली निकाली जो शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए सिविल अस्पताल में समाप्त हुई। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को इस वर्ष पुरुष नसबंदी का 56 लक्ष्य मिला है परंतु अब तक सिर्फ 5 पुरुषों ने ही नसबंदी कराई है ऐसे में लोगों को जागरुक करना जरूरी है।
परिवार नियोजन के लिए किया जागरूक
परासिया . स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अस्पतालों में गुरुवार को पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के अंतर्गत जागरुकता रैली निकाली गई। रैली 21 नवम्बर से 4 दिसंबर तक सरकारी अस्पतालों में पुरुष नसबंदी के लिए नि: शुल्क आपरेशन किए जाएंगे । इस शिविरों में या सरकारी अस्पतालों में ऑपरेशन कराने वाले हितग्राही को तीन हजार, प्रेरक को 400 रुपए प्रदान किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो