scriptरावण दहन बंद करने की उठी मांग, लोग बोले- हमारी भावनाएं आहत हो रहीं, परंपरा बंद की जाए | gondwana people demand stop ravan dahan tradition should be stop | Patrika News

रावण दहन बंद करने की उठी मांग, लोग बोले- हमारी भावनाएं आहत हो रहीं, परंपरा बंद की जाए

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 04, 2022 05:58:32 pm

Submitted by:

Faiz

गोंडवाना समर्थकों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर रावण दहन की परंपरा पर रोक लगाने की मांग की हैं। उन्होंने कहा कि, रावण हमारे आराध्य है। दहन से हमारी भावनाएं आहत होती हैं।

News

रावण दहन बंद करने की उठी मांग, लोग बोले- हमारी भावनाएं आहत हो रहीं, परंपरा बंद की जाए

छिंदवाड़ा. एक तरफ जहां देशभर में दशहरे के दिन रावण दहन की परंपरा हजारों साल मनाई जाती आ रही है, तो वहीं मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में रहने वाले आदिवासी समाज के लोगों ने धार्मिक भावनाएं आहत होने का हवाला देते हुए दशहरे के दिन रावण और मेघनाथ दहन पर पाबंदी लगाने की मांग कर दी है। जिले में गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन इंडिया द्वारा रावण दहन पर रोक लगाने की मांग की गई है। गोंडवाना समाज के लोगों ने छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन को इस संबंध में ज्ञापन भी सौंपा है। साथ ही, रावण और मेघनाथ के दहन बंद करने की मांग की है। यूनियन के सदस्यों का कहना है कि, रावण और मेघनाथ हमारे भगवान है। उनके दहन से हमारी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। लिहाजा इस परंपरा को बंद किया जाए।


ये बात तो देश का हर एक नागरिक जानता है कि, दुनियाभर में भारत ही एक मात्र ऐसा देश है, जहां विभिन्न सांस्कृतियां और धरोहरें हैं। यहां अधिकतर स्थानों पर राम को पूजा जाता है तो वहीं अंधकार का अंधकार और अहंकार का प्रतीक मानकर रावण का दहन किया जाता है। लेकिन, एकसौ पैतीस अरब की आबादी वाले इस विशाल देश में राम ही नहीं बल्कि रावण को भगवान मानने वाले संप्रदाय मौजूद हैं।

News

आपको बता दें कि, आदिवासी समाज का एक बड़ा वर्ग रावण और मेघनाथ को भगवान मानते हुए उनकी पूजा करता है। कई वर्षों से ये लोग लगातार रावण दहन पर रोक लगाने की मांग उठाते आ रहे हैं कि, रावण उनके आराध्य हैं, लिहाजा रावण दहन बंद किया जाना चाहिए। इसके पहले भी विभिन्न आदिवासी संगठनों द्वारा छिंदवाड़ा में ही रावण दहन के विरोध में रामायण तक जलाने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

News

इसी के तहत दशहरा से एक दिन पहले मंगलवार को छिंदवाड़ा में गोंडवाना समर्थकों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर रावण दहन की परंपरा पर रोक लगाने की मांग की हैं। उन्होंने कहा कि, रावण हमारे आराध्य है। हर साल उनका दहन किये जाने से हमारी भावनाएं आहत होती हैं। इसलिए परंपरा को जल्द ही बंद कराया जाना चाहिए।

 

सीएम शिवराज का जुदा अंदाज : कुम्हार के साथ बैठकर बनाए मिट्टी के बर्तन, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8e5k6l
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो