scriptशासन इसके माध्यम से करेगा स्वास्थ्य महकमे की निगरानी | Governance will be supervised by Health Department | Patrika News

शासन इसके माध्यम से करेगा स्वास्थ्य महकमे की निगरानी

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 20, 2018 11:21:22 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

मोबाइल एप से होगी स्वास्थ्य सेवा व सुविधाओं की निगरानी

Governance will be supervised by Health Department

Governance will be supervised by Health Department

छिंदवाड़ा . प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं अथवा सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए और फील्ड वर्क को प्रभावी बनाने के लिए अब मोबाइल एप की मदद ली जाएगी। मप्र लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इसके लिए ‘टूर डायरी एप’ मोबाइल एप को विकसित किया गया है।
ग्रामीण क्षेत्र की व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाने किया विकसित

इसके उपयोग के लिए मास्टर टे्रनरों द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, कार्यक्रम अधिकारी, बीएमओ, सेक्टर मेडिकल ऑफिसर आदि को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सचिव कवींद्र कियावत ने बताया कि जिले से चिकित्सा अधिकारी, डीपीएम, बीपीएम संवर्ग के कर्मचारियों को मास्टर टे्रनर के रूप से प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है। जो कि संबंधित अपने क्षेत्र में अन्य अधिकारियों को प्रशिक्षित कर सकें।

ऐसे कार्य करेगा ‘टूर डायरी एप’

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएस गोगिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से संचालित उप-स्वास्थ्य केंद्रों में ग्रामीणों को पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं की जांच के लिए ‘मोबाइल टूर डायरी एप’ विकसित किया गया है। इसके तहत समय-समय पर सम्बंधित अधिकारी-कर्मचारी द्वारा किए जाने वाले विजिट का सत्यापन सम्बंधित विकासखंड के बीएमओ द्वारा किया जाएगा तथा निरीक्षणकर्ता द्वारा मोबाइल एप में दिए गए बिंदुओ को क्लिक कर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें दवाइयां, कर्मचारी समेत अन्य की उपलब्धता बतानी होगी।

प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य संस्थाएं


शहरी स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद सिविल डिस्पेंसरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उप-स्वास्थ्य केंद्र
68 335 97 1170 11264

धरना स्थल पर कराया कन्या भोज


मप्र संविदा संयुक्त संघर्ष मंच छिंदवाड़ा के तत्वावधान में नियमितीकरण की मांग को लेकर सोमवार को भी हड़ताल जारी रही। इस दौरान नवरात्र पर्व के उपलक्ष्य में नगरवासियों कन्याओं को भोजन कराया गया तथा नियमितीकरण समेत संविदा मुक्त मध्यप्रदेश का आशीर्वाद प्राप्त किया।
अध्यक्ष शोभित श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को संविदा कर्मियों द्वारा संविदा जैसी परिपाटी की कफन यात्रा निकालकर शासन द्वारा समस्त संविदा कर्मियों को नियमित तथा निष्काषितों की वापसी की मांग को लेकर ध्यान आकर्षित कराने का निर्णय लिया गया है। बताया जाता है कि हड़ताल के कारण शासन के कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इस अवसर पर विभिन्न पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो