scriptसोलर पैनल से रोशन होंगे सरकारी स्कूल | Government schools will be illuminated by solar panels | Patrika News

सोलर पैनल से रोशन होंगे सरकारी स्कूल

locationछिंदवाड़ाPublished: May 20, 2019 04:59:17 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

शिक्षा विभाग के साथ किए गए करार के अनुसार पांढुर्ना संकुल की तीन हाइस्कूलों में सोलर पैनल लगाएं गये है जिससे शासकीय हाइस्कूल में बिजली की बचत होगी।

1

सोलर पैनल से रोशन होंगे सरकारी स्कूल

पंाढुर्ना. उर्जा विकास निगम द्वारा शिक्षा विभाग के साथ किए गए करार के अनुसार पांढुर्ना संकुल की तीन हाइस्कूलों में सोलर पैनल लगाएं गये है जिससे शासकीय हाइस्कूल में बिजली की बचत होगी।
मिली जानकारी के अनुसार शहर के उत्कृश्ठ विद्यालय, नगर पालिका हाईस्कूल और शासकीय उर्दू गहाईस्कूल में यह सोलर पैनल लगाया गया है। इन हाईस्कूलों के द्वारा बिजली का बिल देने में असमर्थता जाहिर की थीं जिसके बाद इन स्कूलों में शासन ने सोलर पैनल लगाकर विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान बिजली की कमी से होने वाली परेशानियों को कम करने की कोशिश की गई हैं। संकुल प्राचार्य व्हीपी ठवले ने बताया कि सोलर पैनल लगने से विद्यालय में पर्याप्त बिजली रहेगी जिससे प्रबंधन विद्यार्थियों के लिए डिजीटल शिक्षा का भरपूर उपयोग कर सकेंगे। इस माध्यम से विद्यार्थी भी लाभान्वित होगे और उनकी पढ़ाई भी हाईटेक हो जाएगी।
महाराष्ट्र में बिजली बेच रहे स्कूल : पड़ोसी प्रदेश महाराष्ट्र शासन ने भी इसी तर्ज पर सरकारी स्कूलों में सोलर पैनल लगावाएं है। बताया जा रहा है कि स्कूलों में पर्याप्त बिजली लेने के बाद स्कूल बिजली बेचकर आय भी कमा रही है। यदि प्रदेश में भी इस प्रकार उपक्रम प्रारंभ होगा तो बिजली की कमी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो