शहर को ग्रीन बनाने युवा कर रहे ये काम

शहर को ग्रीन बनाने युवा कर रहे ये काम
Green city

Sanjay Kumar Dandale | Publish: Jun, 19 2019 08:30:00 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नई विकसित कॉलोनियों में तो नही परंतु पुरानी बसाहटों में पौधों की बहुत कमी नजर आई।

पांढुर्ना. शहर को हरा भरा बनाने के लिए पांढुर्ना के जागरूक नागरिक मंगलवार सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले। एसडीएम दीपक कुमार वैद्य, नपाध्यक्ष प्रवीण पालीवाल और शहर के सामाजिक संस्था मां नर्मदे हर, चेतना मंच, सखी महिला मंच के सदस्यों ने पैदल घुमकर पौधरोपण के लिए स्थान चिह्नित किये। यह मॉर्निंग वॉक बस स्टैंड से प्रारंभ हुआ जो मुख्य सडक़ से होते हुए आखरे लॉन से होते हुए बंसोड़ कॉलोनी, शंकर नगर के रास्ते रानी दुर्गावती , संतोशी माता वार्ड से महावीर वार्ड में संपन्न हुई।
वॉक के दौरान कई गलियों में पौधरोपण की जरूरत नजर आई। नई विकसित कॉलोनियों में तो नही परंतु पुरानी बसाहटों में पौधों की बहुत कमी नजर आई। मॉर्निंग वॉक के दौरान नागरिकों से अपने-अपने घरों के सामने कम से कम दो पौधें लगाने और सिर्फ लगाने ही नही ंतो उनकी देखभाल करने के लिए कहा। बुधवार सुबह इस मॉर्निंग वॉक का आयोजन शहर के सांवरगांव में किया जाएगा।
बड़े व्यवसायियों का नहीं है पौधरोपण पर ध्यान: शहर के बड़े बड़े व्यवसायियों में पौधरोपण के प्रति जागरुकता नहीं है। केकतपुरे कॉम्पलेक्स के भीतर झांकने पर बहुत बड़ा क्षेत्रफल होने के बावजूद पेड़ पौधे नजर नहीं आये।
इसी तरह शहर के अंदर बड़े-बड़े मकान बनाने वालों ने घर की बाउंड्रीवॉल को सीमेंट की सडक़ों से जोड़ लिया है जिससे मकानों के सामने पौधे लगाने के लिए स्थान ही नहीं बचा है। इसे तोडक़र पौधरोपण करने का फैसला लिया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned