scriptमहादेव मेले में अतिथि देवो भव: की परंपरा का हो निर्वहन | Guests are like God | Patrika News

महादेव मेले में अतिथि देवो भव: की परंपरा का हो निर्वहन

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 08, 2019 05:18:04 pm

मेले में इस साल हमें भारतीय संस्कृति की ”अतिथि देवो भव:” की अवधारणा का सफल निर्वहन करते हुए सेवा की पराकाष्ठा का नया पैमाना गढऩा है।

Guests are like God

Guests are like God

जुन्नारदेव. आस्था और श्रद्धा का केंद्र महादेव मेला इस क्षेत्र की अमिट पहचान है। बीते 15 वर्षों से लगातार अव्यवस्था और विसंगतियों की भेंट चढ़ चुका इस मेले में इस साल हमें भारतीय संस्कृति की ”अतिथि देवो भव:” की अवधारणा का सफल निर्वहन करते हुए सेवा की पराकाष्ठा का नया पैमाना गढऩा है।
यह बात विधायक सुनील उइके ने महादेव के मेला स्थल भूरा भगत में आयोजित अधिकारियों की तैयारी से संबंधित बैठक कही। उन्होंने कहा कि आगामी सप्ताह से प्रारंभ हो रहे इस मेले में शिव भक्तों की बेहतरीन सुविधा देना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने अनुविभाग के अधिकारियों को उनसे जुड़े कार्यों के बेहतर निर्वहन के निर्देश दिए हैं।
विधायक ने कहा कि व्यवस्थाओं का परिवर्तन होगा जिसके तहत इस स्थाई मेले में प्रकाश, सफाई पेयजल, शौचालय सहित पुल और पुलिया से जुड़ी समस्याओं का अब स्थाई समाधान किया जाएगा। ताकि हम इस दर्शनीय और पारंपरिक स्थल को राज्य के पर्यटन नक्शे में उल्लेखनीय स्थान दिला सके। दूरस्थ वनांचल सांगाखेड़ा के ग्राम पंचायत भवन में आयोजित इस बैठक में लिए गए निर्णय के परिपालन के संदर्भ में विभागीय अधिकारी रोशन राय ने समस्त विभाग प्रमुखों को अपने दायित्वों का निर्वहन करने के भी निर्देश दिए हैं।
ये रहे मौजूद
अनुविभागीय अधिकारी रोशन राय, तहसीलदार कमलेश राम नीरज, सीईओ सीएल अहिरवार, नगर निरीक्षक जुन्नारदेव प्रतीक्षा मार्को, नगर निरीक्षक दमुआ अनिल शर्मा, बीएमओ आर.आर. सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जी.आर. साहू, कनिष्ठ खाद्य अधिकारी झारिया, मुख्य नगर पालिका अधिकारी राघवेंद्र पालिया, परियोजना अधिकारी प्रेरणा मर्सकोले, बीआरसी ओपी जोशी, जिला पंचायत सदस्य गुरुचरण खरे, सालकराम अखाडी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष घनश्याम तिवारी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक कमल मदान, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी दमुआ के अध्यक्ष विनोद निरापुरे, छोटू पाठक, नीटू गांधी थे।

इन पर जोर
महादेव मेले के संचालन में प्रशासन को यात्रियों के लिए शुद्ध पेयजल की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं जिससे श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव ना हो सकें।
स्थाई हों व्यवस्थाएं
अधिकारियों के साथ सांगा खेड़ा ग्राम पंचायत भवन में पहुंचकर विधायक सुनील उईके ने कहा कि अब दीर्घकालीन दृष्टिकोण अपनाते हुए स्थाई व्यवस्था का श्रीगणेश कर दिया गया है । सांगाखेड़ा और बड़ी भवन के पास नदी के ऊपर लकड़ी और मिट्टी के सहारे बनाए जाने वाले कच्चे पुलों को अगले वर्ष के ठीक पहले उसका डीपीआर बनवा कर पक्का निर्माण होगा।
निर्माण कार्य किए जाएंगे, ताकि पर्यटन की संभावनाओं को जिंदा रखा जा सके। इसके अतिरिक्त इस मेले मार्ग पर लकड़ी के बल्लीयो पर की जाने वाली प्रकाश व्यवस्था अब स्थाई तौर पर विद्युत पोल पर लगाए जाने के निर्देश दिए गए है। जिसका कोई परिपालन बिजली विभाग के द्वारा इसी वर्ष से प्रारंभ हो रहा है।
यात्रा के हर पड़ाव पर मिलेंगी यात्रियों को नई सुविधाएं
— स्थानीय प्रशासन के समस्त अधिकारियों के साथ काफिले में चल रहे विधायक सुनील उईके के द्वारा यात्रा के विभिन्न पड़ाव का भौतिक अवलोकन भी किया गया यहां पर विभिन्न मंगल भवन आंगनवाड़ी कार्यालय स्कूल भवन में ठंड और बारिश से बचाए जाने के लिए मेला यात्रियों के लिए निशुल्क लाभ और चादर, तकिया, गद्दा और रजाई की व्यवस्था भी की जाएगी। इस महादेव मेले में यह व्यवस्था पहली बार विधायक के निर्देश पर प्रशासन के द्वारा की जा रही है। इस प्रतिष्ठित महादेव मेले में पहली बार लकड़ी के अलाव के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक हीटर की भी व्यवस्था की जा रही है ताकि ठंड के इस मौसम में यात्रियों को बचाव की सुविधा मिल सके।
मेला स्थल सांगाखेड़ा में अधिकारियों का लगा मेला, ली बैठक, रचा इतिहास — राज्य और क्षेत्र के इस प्रतिष्ठित मेले की गरिमा को समझते हुए नवनिर्वाचित विधायक सुनील उईके ने प्रशासनिक औपचारिकताओं में बदलाव लाते हुए मेले की वास्तविक स्थल सांगाखेड़ा में पहुंचकर ही अधिकारियों की जमकर क्लास ली. इससे पहले वह जुन्नारदेव मुख्यालय से निकलते हुए समस्त मेला स्थल के पड़ाव से अंतिम छोर बड़ी भुवन तक जा पहुंचे। यहां की प्रशासनिक खामियों को यथा शीघ्र ही दूर कराने के निर्देश सांगाखेड़ा के ग्राम पंचायत भवन में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दिए गए गौरतलब है कि इससे पहले मेला के लगभग 45 किलोमीटर की लंबी यात्रा में सफाई पेयजल स्वास्थ्य सड़क और प्रकाश व्यवस्था के अलावा यात्रियों के आराम और रुकने सहित अलाव की संबंधित व्यवस्थाओं का भी जायजा लेकर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो