श्रेष्ठतम जीवन जीना ही गुरुजी की विशेषता

चौरई नगर में आचार्य के 50 वें दीक्षा वर्ष में सम्पूर्ण देश मे मनाए जाने वाले संयम महोत्सव की कड़ी में गुरुवार को नगर के जैन मंदिर मार्ग के चौराहे पर स

By: arun garhewal

Published: 09 Dec 2017, 05:00 PM IST

छिंदवाड़ा. चौरई. चौरई नगर में आचार्य विद्या सागर के पटम प्रभावक शिष्य मुनि विमलसागर महाराज का आगमन 5 मुनियों के संघ मुनि अनन्त सागर, धर्म सागर, अचलसागर अचलसागर, भाव सागर के साथ हुआ। चौरई नगर में आचार्य के 50 वें दीक्षा वर्ष में सम्पूर्ण देश मे मनाए जाने वाले संयम महोत्सव की कड़ी में गुरुवार को नगर के जैन मंदिर मार्ग के चौराहे पर संयम कीर्ति स्तम्भ स्थापना के लिए विधिवत पूजन मुनि संघ के मंगल उपस्थिति में पंडित द्वारा करवाया गया। इस उपक्रम के लिए श्रावक का चयन किया गया जिसमें सभी श्रावकों ने अपने द्रव्य का खुलकर उपयोग किया। पूजन के पूर्व मुनि विमल सागर के प्रवचन भी स्थल पर हुए। मुनि ने संयम कीर्ति स्तम्भ की महिमा का बखान किया। मुनि ने अपने प्रवचन में बताया कि आचार्य विद्यासागर ने जब छपारा से गमन की स्वीकृति दी तो उन्होंने चौरई का भी उल्लेख किया था। आचार्य की तपस्या संयम चरित्र पर आपने सुंदर शब्दों में व्याख्या की आचार्य के सम्बंध में कहा कि अल्पतम ग्रहण करना अधिकतम देना और श्रेष्ठतम जीवन जीना ही गुरु जी की विशेषता है और भी सरल शब्दों में अनेक प्रेरणादायक कथानक प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विधायक पं. रमेश दुबे, नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश अग्रवाल, तहसीलदार सुधीर जैन नगर निरीक्षक रघुनाथ खातरकर, सीएमओ मौसम पालेवार, पदमचन्द जैन, अवनीत गंगवाल सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। सभी ने मुनि को नारियल भेंट कर आशीर्वाद लिया। समाज ने अथितियों का शाल श्रीफल से सम्मान किया।
हनुमान ध्वज महोत्सव का समापन
झिलमिली में विगत 3 माह से जारी हनुमान ध्वज महोत्सव का समापन गुरुवार को हुआ। नगर के वॉर्ड क्रमांक 1 शिव मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में राम, सीता, हनुमान सहित अन्य देवी देवताओं को झांकी आकर्षक का केंद्र बनी रही । जयकारे की गूँज के साथ शोभायात्रा का पूरे नगर भ्रमण कराया गया। इसके बाद मां भवानी ग्रुप ने देवी जागरण की प्रस्तुति का आयोजन किया गया। शोभायात्रा में श्री राम कीर्तन मंडल के सदस्य बलराम उपाध्याय,दीनकुमार वर्मा, प्रमोद सराठे, छब्बेलाल वर्मा, दीपक चौरे, संजू कहर एवं समस्त ग्रामवासी शामिल हुए।
निकाली रैली
इकलहरा. शौर्य दिवस पर बजरंग दल ने बएाइक रैली निकाली। विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल और उनके अनुसांगिक संगठनों के पदाधिकारी रैली में शामिल हुए। इकलहरा बजरंग दल के नगर संयोजक दीवेश पंडौल मंटू व विहिप के नगर अध्यक्ष गोल्डी जोंजर, राजेश, अंकित चौरसिया, पिंकू पटवा, परख विश्वकर्मा, रवि यादव, हर्ष अमित यादव आशीष वरनवाल, निखिल चौहान आदि मौजूद रहे।

arun garhewal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned