scriptइंजन की छत पर आधा दर्जन लोग, हैरत में पड़ गए देखने वाले | Half a dozen people on the roof of the engine | Patrika News

इंजन की छत पर आधा दर्जन लोग, हैरत में पड़ गए देखने वाले

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 17, 2017 11:12:42 am

Submitted by:

prabha shankar

उस करंट के दो मीटर के दायरे में भी इंसान पहुंच जाए तो उसकी जान जा सकती है

Half a dozen people on the roof of the engine

Half a dozen people on the roof of the engine

छिंदवाड़ा . इलेक्ट्रिक रेल जिस करंट के सहारे चलती है उस करंट के दो मीटर के दायरे में भी इंसान पहुंच जाए तो उसकी जान जा सकती है, लेकिन गुरुवार की दोपहर को रेल इलेक्ट्रिक इंजन की छत पर खड़े दर्जनभर लोग बिजली तार से मात्र आधा-एक फीट दूरी पर सही सलामत दिख रहे थे जिसे देखकर लोग अचरज में थे। लेकिन वह इंजन बिजली से नहीं डीजल से ही चल रहा था और इंजन के अंदर कोलकाता से आए सीआरएस प्रशन्न कुमार आचार्य इंस्पेक्शन कर रहे थे।
दरअसल किसी भी टै्रक पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाने से पूर्व रेल सुरक्षा प्राधिकरण की मंजूरी जरूरी होती है। गुरुवार को चार फाटक से लेकर छिंदवाड़ा स्टेशन तक के विद्युतीकरण टै्रक का परीक्षण किया गया। इसमें पेंटो रेल इंजन की छत पर दर्जनभर रेल इंजीनियर और इतने ही इंजीनियर अंदर मौजूद रहे। इस दौरान आधा सैकड़ा से अधिक वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। इनमें रायुपर, नागपुर एवं मुम्बई तक अधिकारी शामिल थे।

टे्रन चलाने का निर्णय डीआरएम का
ये सीआरएस का इंस्पेक्शन मेंडेटरी है। इंस्पेक्शन किया गया है। इसमें प्रथम दृष्टया सब ठीक है। शेष मेजरमेंट देखकर रिपोर्ट सौंपेंगे। हालांकि ट्रेन चलाने का निर्णय डीआरएम का ही होता है।
प्रशन्न कुमार आचार्य, आयुक्त रेलवे सेफ्टी

पहले मां काली की पूजा की
कोलकाता से सुबह आने के बाद रेल सुरक्षा कमिश्नर प्रशन्न कुमार आचार्य ने मां काली की प्रतिमा के समक्ष पूजा की। इसके बाद ही वे छिंदवाड़ा स्टेशन पहुंचे। आचार्य, इसके बाद नागपुर की डबङ्क्षलग लाइन देखने निकल गए। सूत्रों की मानें तो प्लेटफॉर्म दो एवं तीन में इलेक्ट्रिक इंजन रेल चलने के आसार पहले दिख रहे हैं। अभी प्लेटफॉर्म एक को इस दौड़ से बाहर रखा जा रहा है। यदि रिपोर्ट सकारात्मक मिली तो जल्द ही पातालकोट एक्सप्रेस एवं पेंचवैली इलेक्ट्रिक इंजन के साथ छिंदवाड़ा में दिखेंगी।

वाहन चालक पर मामला दर्ज
छिंदवाड़ा. मोहखेड़ थाना क्षेत्र के ग्राम खूनाझिर के समीप बुधवार देर रात हुई सडक़ दुर्घटना में पुलिस ने अज्ञात चौपहिया वाहन के चालक पर अपराध पंजीबद्ध किया है। ग्राम सोमाढाना निवासी कोमल चंद्रवंशी एवं श्रेयांश नंदवंशी बाइक से रहे थे। अनाज की बोरियों सेभरे चौपहिया वाहन के चालक ने बाइक सवारों को पीछे से टक्कर मारी। दुर्घटना के बाद चौपहिया वाहन अनियंत्रित होकर सडक़ से नीचे उतर गया। चालक मौके से फरार हो गया। दुर्घटना में कोमल चंद्रवंशी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि श्रेयांश ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो