शिविर में हुई महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच

सिविल अस्पताल में खंडस्तरीय महिला स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन बुधवार को एसडीएम दीपक कुमार वैद्य ने की।

By: SACHIN NARNAWRE

Published: 24 May 2018, 05:13 PM IST

आयोजन
शिविर में हुई महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच
पंाढुर्ना . सिविल अस्पताल में खंडस्तरीय महिला स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन बुधवार को एसडीएम दीपक कुमार वैद्य ने की। इस अवसर पर बीएमओ डॉ. एचपी चौहान, डॉ. छाया चौहान प्रमुख रूप से उपस्थित थे। शिविर में महिला चिकित्सकों ने सिवनी और बड़चिचोली स्वास्थ्य केन्द्र से आई करीब 51 महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। शिविर में सिवनी स्वास्थ्य केन्द्र से 11 और बड़चिचोली स्वास्थ्य केन्द्र से रैफर होकर आई 4० महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। यह शिविर सोमवार तक चलेगा।
सौंपा ज्ञापन
सेज परियोजना से प्रभावित किसानों ने बताई समस्या
सौंसर. सेज परियोजना से प्रभावित किसानों ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर सेज परियोजना के नाम पर कम्पनियां किसानों से धोखाधड़ी करने की बात कही। प्रभावित किसानों ने समस्या में बताया कि में छिन्दवाड़ा प्लस डेवलपर्स प्रा. लिमिटेड नागपुर के संचालकों द्वारा परियोजना के नाम पर धोखाधड़ी कर जमीन हथियाने का कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार एवं मप्र सरकार द्वारा जनहितार्थ सेज परियोजना की स्थापना 27 अक्टूबर 2007 को सौंसर तहसील में गई जिसमें किसानों की जमीनें चिह्नित की गई। भूमि अधिग्रहण नियम नीति 2002 के तहत अधिग्रहण करने का आदेश है। किन्तु करारनामें के विपरीत कम्पनियां वर्ष 2007 से 2013 के बीच जमीन का अधिग्रहण साठगांठ से हुआ है। गाइडलाइन के हिसाब से लाभ नहीं मिल रहा है। बाजार मूल्य ना देकर औने-पौने दाम पर किसानों की जमीने करीबन 1900 हैक्टेयर (4750 एकड़) खरीदी गई। जिससे परियोजना के नियमों के तहत किसानों को लाभ नहीं मिला है। ज्ञापन के जरिए से कहा कि उक्त प्रकरण को तहसील न्यायालय में पंजीबद्ध कर योजना के अनुसार जमीन वापस की जाए या भूमि अधिग्रहण योजना का लाभ दिया जाए। ज्ञापन सौंपते समय पीडि़त किसानों में नंदकिशोर ढोबले, गोविंदा सरोदे, नामदेव बर्वे, माया गोड़बोले, गुलाब कलंबे, सविता बागड़े, नामदेव चौधरी, प्रभाकर देरकर, नंदकिशोर खडसे, भीमराव, भोजराव गजभिए, केशव धुमाल आदी उपस्थित रहे।
परासिया में ब्लड बैंक की मांग
परासिया . जागते रहो एवं खून का रिश्ता ग्रुप के संचालक रिंकू रितेश चौरसिया ने परासिया में ब्लड बैंक स्थापित करने की मांग सांसद कमलनाथ एवं कलेक्टर को पत्र लिखकर की है। ग्रुप सदस्यों ने अभी तक 831 यूनिट रक्तदान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि परासिया कोयलांचल का सेंटर क्षेत्र है इस इलाके मेें थेलेसिमिया, सिकलसेल बीमारी के अधिक मरीज है जिन्हें हमेशा रक्त की जरूरत पड़ती है। तानसी दमुआ, झिरपा, मोरडोंगरी तक के मरीजों को जिला अस्पताल जाने की जगह यहीं पर रक्त उपलब्ध हो सकेगा। रिंकू चौरसिया ने ब्लड बैंक स्थापना के लिए 1 लाख 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता करने की घोषणा की है।

SACHIN NARNAWRE
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned