scriptपांच माह से रक्तदाताओं खून चूस रहा स्वास्थ्य विभाग, देखें वीडियो | Health Department, Bloodthirsty Blood Seeking for Five Months | Patrika News

पांच माह से रक्तदाताओं खून चूस रहा स्वास्थ्य विभाग, देखें वीडियो

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 13, 2019 12:13:59 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

बदइंतजामी : ब्लड बैंक की व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दे रहे जिम्मेदारी, चार माह से नहीं मिल रहा रिफे्रशमेंट

Blood Donation, Sai Seva Samiti, Bicycle Rally, Honor, Collector

Health Department, Bloodthirsty Blood Seeking for Five Months

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदाताओं को शासन की ओर से मिलने वाला रिफ्रेशमेंट विगत चार माह से नहीं दिया जा रहा है। स्थिति यह है कि लोगों को स्वयं बिस्कुट-जूस आदि खरीदना पड़ रहा है। इतना ही नहीं विभाग स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में पहुंचने वाले रक्तदाताओं के लिए पेयजल तक की व्यवस्था नहीं करता है। युवा दिवस के उपलक्ष्य पर शनिवार को ब्लड बैंक में आयोजित किए गए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में उक्त मामला प्रकाश में आया है।
रक्तदाता स्वयं खरीद रहे बिस्कुट-जूस

विगत कई माह से यह स्थिति बनी हुई है, लेकिन विभागीय अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हंै। मिली जानकारी के अनुसार रक्तदातओं को रिफे्रशमेंट के लिए शासन की ओर से बजट स्वीकृत नहीं हुआ है। इसके कारण रिफे्रशमेंट की सप्लाई करने वाले को राशि का भुगतान नहीं किया गया है। करीब 80 हजार रुपए बकाया होने से सामग्री की आपूॢत करने से व्यापारी ने इनकार कर दिया है।

बजट पर चल गई कैंची


रक्तदाताओं को ब्लड डोनेशन के बाद 25 रुपए तक का रिफे्रशमेंट दिया जाता था, लेकिन शासन ने इसमें भी 50 फीसदी की कटौती कर दी है। इसके तहत अब डोनरों को करीब 12.50 रुपए का नाश्ता दिया जाना है। वह भी नहीं दिया जा रहा है। इस वजह से रक्तदाता भी ब्लड देने में रुचि नहीं दिखाते है। इसकी वजह से अक्सर ब्लड बैंक में रक्त की कमी बनी रहती है।

पत्र लिखा गया है


सप्लायर का करीब 80 हजार रुपए का बकाया होने से उसने सामग्री उधार देने से इनकार कर दिया है। विगत पांच माह से बजट नहीं मिलने से यह स्थिति बनी है। विभागीय उच्चाधिकारियों इस संदर्भ में पत्र लिख दिया गया है।

डॉ. ममता आनदेव, पैथालॉजिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो