scriptझुलसे मरीजों को इस तरह प्रताडि़त कर रहा स्वास्थ्य विभाग, जानें स्थिति | Health Depression, Scaring sufferers like this, know the situation | Patrika News
छिंदवाड़ा

झुलसे मरीजों को इस तरह प्रताडि़त कर रहा स्वास्थ्य विभाग, जानें स्थिति

एसी न कूलर सिलिंग फैन के भरोसे मरीज
 

छिंदवाड़ाApr 20, 2019 / 11:46 am

Dinesh Sahu

Government Medical College

झुलसे मरीजों को इस तरह प्रताडि़त कर रहा स्वास्थ्य विभाग, जानें स्थिति

छिंदवाड़ा. शासकीय मेडिकल कॉलेज छिंदवाड़ा से सम्बद्ध जिला अस्पताल में झुलसे मरीजों को राहत नहीं मिल पा रही है। पहले से ही आग के लपटों से पीडि़तों को विभाग भीषण गर्मी में झुलसा रहा है। इतना ही नहीं एेसे मरीजों के लिए स्थायी व्यवस्था भी नहीं बना पा रहा है। अस्पताल बिल्डिंग के उन्नयन के बाद कई विभागों और वार्डों को नए भवन में शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन बर्न वार्ड के लिए अब तक स्थायी व्यवस्था नहीं बनाई गई।
उल्लेखनीय है कि सर्जिकल विभाग के समक्ष पूर्व में बर्न विभाग संचालित होता था, जिसमें एसी, कूलर समेत संक्रमण से बचने की सुविधाएं मौजूद थी। इस विभाग के टूटने के बाद अस्थायी रूप से गायनिक विभाग के शिफ्ट किया गया, जिसे भी पुराने मेल मेडिकल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। जहां एसी है न कूलर, गर्मी से निजात पाने के लिए सिलिंग फैन उपलब्ध है।
संक्रमण से बिगड़ सकती है मरीज की स्थिति –

बर्न वार्ड में भर्ती मरीजों को संक्रमण का प्रभाव न हो इसके लिए वार्ड को पूरी तरह से आइसोलेड किया जाता है। साथ ठंडक बनाए रखने के लिए एसी अथवा कूलर लगाए जाते है। बताया जाता है कि झुलसे मरीज के घाव पर मक्खी या अन्य जीवाणु बैठते है तो वह धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाते है। कई बार मरीज की स्थिति बिगड़ जाती है तथा मौत भी हो सकती है। हालांकि म‘छरदानी लगाकर सुरक्षा तो जाती है, लेकिन गर्मी की वजह से झुलसे मरीजों की दिक्कतें बढ़ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो