scripthealth: कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए शासन ने बनाई योजना, जानें पूरा मामला | health: Government plans to protect against corona virus | Patrika News

health: कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए शासन ने बनाई योजना, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 28, 2020 11:44:35 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

– वीडियो कांफ्रेंसिंग में आयुक्त ने दिए विभिन्न निर्देश

health: कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए शासन ने बनाई योजना, जानें पूरा मामला

health: कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए शासन ने बनाई योजना, जानें पूरा मामला

छिंदवाड़ा/ नोवल कोरोना वायरस बीमारी की रोकथाम एवं सर्विलेंस के संदर्भ में गुरुवार को स्वास्थ्य आयुक्त ने चिकित्सा अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली तथा आवश्यक निर्देश दिए है। इस दौरान लोगों को वायरस से बचाव और नियंत्रण के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए है। साथ ही टूरिंग विभाग के साथ समन्वय बनाकर जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को कार्य करने के निर्देश दिए गए है।
वहीं जागरुकता कार्यक्रम के तहत स्कूल-कॉलेजों में कोरोना वायरस से सम्बंधित चित्रकला, निबंध आदि स्पर्धा आयोजित करने की सलाह दी गई है। सिविल सर्जन डॉ. पी. कौर गोगिया ने बताया कि आयुक्त के निर्देशानुसार जिला अस्पताल में सभी आवश्यक तैयारी कर ली गई है तथा जांच सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
वीसी में यह दिए गए निर्देश –


1. कोरोना वायरस बीमारी के लिए लॉजिस्टिक-पीपीई किट, एन-95 मास्क, वीटीएम किट आदि उपलब्ध होना।

2. प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों को लक्षण सर्दी, खांसी व बुखार होने पर 14 दिन के लिए सर्विलेंस पर रखना।
3. जिला अस्पतालों में पॉजिटिव केस प्रबंधन के लिए मॉक ड्रिल करना तथा इंटर सेक्टोरियल कॉर्डिनेशन समन्वय के लिए टॉस्क फोर्स की बैठक करना।
4. आवश्यक तैयारी के लिए जिलास्तर से दो चिकित्सा अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपना।
5. जिलास्तर पर माइक्रो प्लान बनाना, जिसमें उपचार के लिए मेडिकल ऑफिसर, पैरामेडिकल स्टाफ, वाहन चालक, वाहन व्यवस्था सुनिश्चित करना।

6. सामाजिक क्षेत्र के लिए नमस्ते अभियान, हाथ धोना के सही तरीके का ज्ञान, खांसते-छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखना, कपड़ा नहीं होने पर कोहनी के अंदर छीकना-खांसना आदि के लिए जागरूक करना आदि बिंदू शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो