script

Higher Education: विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थानों की तरह होगा इस विश्वविद्यालय का स्तर

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 14, 2019 11:42:22 am

Submitted by:

ashish mishra

सांसद नकुलनाथ के मुख्य आतिथ्य में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Higher Education: विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थानों की तरह होगा इस विश्वविद्यालय का स्तर

Higher Education: विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थानों की तरह होगा इस विश्वविद्यालय का स्तर


छिंदवाड़ा. पीजी कॉलेज में बुधवार को छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट स्वरूप प्रदान करने के संबंध में सांसद नकुलनाथ के मुख्य आतिथ्य में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के सभी कॉलेज प्राचार्य, प्राध्यापक मौजूद रहे। कार्यक्रम में निर्धारित समय से लगभग दो घंटे की देरी से पहुंचे सांसद ने प्राचार्यों, प्राध्यापकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि काफी लंबे समय से छिंदवाड़ा के लोगों की मांग थी कि छिंदवाड़ा में विश्वविद्यालय खुले। जन भावनाओं तथा युवाओं के भविष्य को देखते हुए मैंने सांसद बनते ही छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय की सौगात जिले को दी है। इस विश्वविद्यालय का स्तर हार्वर्ड और स्टेनफोर्ड जैसे विश्व स्तर के शिक्षण संस्थानों जैसा ही बनाया जाएगा। इसकी हर बिल्डिंग आधुनिक ढंग से होगी और उच्च शिक्षण के साथ ही रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम भी रहेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 125 एकड़ में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के लिए जगह चिन्हित है, लेकिन भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए लगभग 100 एकड़ जमीन की और आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के परिसर को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए मोटर गाड़ी प्रतिबंधित रहेगी एवं साइकिल व इलेक्ट्रानिक वाहन चलाने पर जोर दिया जाएगा। सांसद ने कहा कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय केवल मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि मध्यभारत में पूरे एजुकेशन हब के रूप में जानी जाए, इस बात को ध्यान में रखकर इस विश्वविद्यालय का काम किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में 30 से 35 हजार विद्यार्थी आस-पास के जिलों से पढऩे आएंगे। छात्रों के कोर्स को लेकर भी उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम भी रहे जिससे युवाओं में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

कुलसचिव ने विस्तार से दी जानकारी
कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ. वरदमूर्ति मिश्रा ने विश्वविद्यालय की प्रगति व पूरे कार्य रूप को विस्तार से प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बताया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन व सरस्वती वंदना के साथ किया गया। इस दौरान सांसद को प्राचार्यो ने अभिनंदन पत्र व मोमेंटो भी प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे, पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना, गंगाप्रसाद तिवारी, अमित सक्सेना, कुलपति डॉ. एमके श्रीवास्तव सहित विश्वविद्यालय स्टाफ मौजूद रहा।

शीघ्र खुलेगा एयरपोर्ट,
सांसद नकुलनाथ ने कहा कि शीघ्र ही छिंदवाड़ा में नया एयरपोर्ट भी बनेगा। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के संदर्भ में कहा कि 1200 बेड के सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का शिलान्यास 20 नवंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ करेंगे। अब छिंदवाड़ा के लोग इलाज के हुए नागपुर नहीं जाएंगे, बल्कि दूरदराज के लोग यहां इलाज कराने आएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले कल में छिंदवाड़ा एजुकेशन व मेडिकल हब बनेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो