scriptHigher education: कॉलेज छात्रों को बतानी होगी वर्तमान निवास की स्थिति, यह है वजह | Higher education: College students will have to tell their location | Patrika News

Higher education: कॉलेज छात्रों को बतानी होगी वर्तमान निवास की स्थिति, यह है वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 03, 2020 12:14:35 pm

Submitted by:

ashish mishra

विद्यार्थियों के लोकेशन की जानकारी जुटाई जा रही है।

Higher education: कॉलेज छात्रों को बतानी होगी वर्तमान निवास की स्थिति, यह है वजह

Higher education: कॉलेज छात्रों को बतानी होगी वर्तमान निवास की स्थिति, यह है वजह


छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में परीक्षा के आयोजन को लेकर विद्यार्थियों के लोकेशन की जानकारी जुटाई जा रही है। इस संबंध में विद्यार्थियों के मोबाइल पर एक लिंक भी भेजा जा रहा है। जिसे खोलने के बाद विद्यार्थियों को समस्त जानकारी के साथ वर्तमान निवास की स्थिति देनी है। दरअसल उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में 29 जून से स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षा आयोजन किया जाना है। इस संबंध में बीते दिनों वीसी के माध्यम से बैठक का आयोजन उच्च शिक्षा विभाग प्रमुख सचिव, आयुक्त एवं सभी पारंपरिक विश्वविद्यालय के कुलपति सहित निजि विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के अध्यक्ष की उपस्थिति में किया गया। बैठक में विद्यार्थियों के लोकेशन सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गई। इस संबंध में विश्वविद्यालय कुलपतियों ने कहा कि उनके पास विद्यार्थियों के लोकेशन की जानकारी नहीं है। इस पर उच्च शिक्षा विभाग प्रमुख सचिव ने यह सुझाव दिया कि प्रत्येक विश्वविद्यालय अपने-अपने स्तर पर एवं उच्च शिक्षा संचालनालय भी अपने स्तर पर जानकारी एकत्र कर समीक्षा करें।
हो सकती है विशेष परीक्षा
विद्यार्थियों के वर्तमान निवास की स्थिति की जानकारी जुटाने के बाद उच्च शिक्षा विभाग आगे का निर्णय लेगा। बैठक में कुलपतियों ने यह विचार रखा कि अगर अधिक संख्या में विद्यार्थी परीक्षा केन्द्र से दूर हैं और वे किन्ही कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं तो उनके लिए अगस्त या फिर सितंबर में विशेष परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में निर्णय लिया जा सकता है।
इनका कहना है…
इस संबंध में सभी संबद्ध कॉलेजों को पत्र जारी किया जा रहा है। परीक्षा के संबंध में विद्यार्थियों के वर्तमान निवास की स्थिति की जानकारी ली जा रही है। जिसके बाद आगे स्थिति के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग निर्णय लेगा।
डॉ. राजेन्द्र मिश्र, कुलसचिव, छिंदवाड़ा विवि

ट्रेंडिंग वीडियो