script

Higher education: विभाग की देरी से पूरी नहीं हो पाई नामांकन की प्रक्रिया

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 19, 2022 01:04:49 pm

Submitted by:

ashish mishra

कॉलेज में रिपोर्टिंग की तिथि आगे बढ़ती जा रहा है।

college admission form

college admission form

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग की लेटलतीफी के वजह से कॉलेजों में सत्र विलंब से चल रहा है। दरअसल विभाग ने वर्ष 2021-22 में कॉलेजों में दाखिले के लिए पांच माह तक प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की। इसके बाद लगातार नवप्रवेशित विद्यार्थियों के कॉलेज में रिपोर्टिंग की तिथि आगे बढ़ती जा रहा है। ऐसे में कॉलेज द्वारा विश्वविद्यालय के पास नवप्रवेशित विद्यार्थियों का डाटा नहीं पहुंचाया जा सका है। जिससे विश्वविद्यालय परीक्षा संबंधी कार्यवाही पूरी नहीं कर पा रहा है। बड़ी बात यह है कि अब तक सभी नवप्रवेशित विद्यार्थियों का नामांकन ही नहीं हो पाया है। शायद यही वजह है कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय ने अब तक प्रथम सेमेस्टर के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी जारी नहीं की है। जानकारों का कहना है कि अब उच्च शिक्षा विभाग को समय पर परीक्षा एवं परिणाम जारी कराना है तो उसे शुरु से ही शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार चलना होगा। विभाग ने 1 जुलाई से 8 दिसंबर 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया का आयोजन किया। जबकि दो माह में ही प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कर देनी चाहिए थी। इन सब वजहों से सत्र लगभग छह माह विलंब से चल रहा है।

दिसंबर-जनवरी में हो जानी थी परीक्षा
उच्च शिक्षा विभाग के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार दिसंबर-जनवरी में सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित हो जानी चाहिए थी, लेकिन उच्च शिक्षा विभाग की वजह से विश्वविद्यालय अब तक सभी विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया ही पूरी नहीं कर पाया है। विश्वविद्यालय ने बीते दिनों तीसरे एवं पाचवें सेमेस्टर की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी, लेकिन प्रथम समेस्टर की अब तक तिथि जारी नहीं हुई है। बताया जाता है कि विश्वविद्यालय अब अधिक देरी नहीं करना चाहता है ऐसे में जल्द ही प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भी जल्द ही भरने के लिए तिथि जारी की जाएगी।

ऑफलाइन होगी परीक्षा
उच्च शिक्षा विभाग मंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को सभी विश्वविद्यालय कुलपति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया गया। विभाग के इस निर्णय से अब यह बात साफ हो गई है कि विद्यार्थियों की ओपन बुक परीक्षा आयोजित नहीं होगी। उन्हें कॉलेज में उपस्थित होकर ही परीक्षा देनी होगी।
तिथि जल्द होगी जारी
छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलसचिव डॉ. महिम चतुर्वेदी ने बताया कि प्रथम सेमेस्टर के लगभग सभी डाटा आ गए हैं। नामांकन की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। जल्द ही परीक्षा फॉर्म की तिथि जारी की जाएगी। परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित होंगी।

चार कॉलेजों के छात्र देंगे गणतंत्र दिवस पर प्रस्तुति
गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में जिले के चार कॉलेजों के विद्यार्थी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम के लिए कलेक्टे्रट द्वारा पीजी कॉलेज को नोडल नियुक्त किया गया है। कॉलेज प्राचार्य डॉ. अमिताभ पांडे ने बताया कि इस संबंध में मंगलवार को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज, डेनियलसन कॉलेज, आईपीएस कॉलेज एवं पीजी कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम की प्रस्तुति देने का निर्णय लिया गया। वहीं गणतंत्र दिवस समारोह में एनसीसी के तीन ट्रूप रहेेंगे। 23 जनवरी को समारोह स्थल पर रिहर्सल होगी। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरागड़े, खेल अधिकारी एचएस झिरवार मौजूद रहे। बता दें कि इस बार कोरोना की तीसरी लहर की वजह से 31 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में कॉलेज विद्यार्थियों को ही 26 जनवरी को आयोजित समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देना है।

ट्रेंडिंग वीडियो