Higher education: कॉलेज की अंतिम वर्ष की परीक्षा समय-सारणी जारी, दो विवि को है अभी इंतजार

अगले माह से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

By: ashish mishra

Published: 09 Aug 2020, 02:35 PM IST


छिंदवाड़ा. डॉ. हरिसिंग गौर सागर विश्वविद्यालय ने संबद्ध कॉलेजों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के आयोजन का फैसला लेते हुए परीक्षा समय-सारणी भी जारी कर दी है। अगले माह से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि नवीन स्थापित छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय एवं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा या फिर जनरल प्रमोशन को लेकर अभी तक कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने बीते माह संशोधित गाइडलाइन जारी कर स्नातक अंतिम वर्ष या सेमेस्टर एवं स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर माह तक कराने के लिए कहा था। वहीं शेष कक्षाओं में अध्ययरत विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की बात कही थी। बीते दिनों सागर विवि ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए समय-सारणी जारी कर दी। वहीं छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय एवं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में न ही जनरल प्रमोशन और न ही परीक्षा आयोजन को लेकर कोई निर्देश जारी किए गए हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि अगर विश्वविद्यालय यूजीसी की गाइडलान के अनुसार चलता है तो फिर उन्हें परीक्षा की तैयारी करने के लिए बहुत ही कम समय मिलेगा। अधिकतर विद्यार्थी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जनरल प्रमोशन के पक्ष में हैं।

16 से 28 सितंबर तक होगी परीक्षा
सागर विश्वविद्यालय से संबद्ध सतपुड़ा लॉ कॉलेज प्राचार्य ने बताया कि कॉलेज की बीएएलएलबी 10वें सेमेस्टर एवं एलएलबी छठवें सेमेस्टर की परीक्षा 16 से 28 सितंबर तक आयोजित होंगी। विश्वविद्यालय ने समय-सारणी जारी कर दी है। इसके अलावा यह भी निर्देश मिले हैं कि शेष कक्षाओं में अध्ययरत विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।


तीन विश्वविद्यालय से है संबद्धता
जिले में लगभग 50 शासकीय एवं अशासकीय कॉलेज संचालित हैं। इसमें छह कॉलेज सागर विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। शेष कॉलेजों की संबद्धता नवीन स्थापित छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय एवं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर से है। जानकारों की मानें तो डॉ. हरिसिंग गौर विश्वविद्यालय केन्द्रीय विश्वविद्यालय है इसलिए उन्होंने यूजीसी की गाइडलाइन को फॉलो किया है। वहीं छिंदवाड़ा विवि एवं रानी दुर्गावती विवि स्टेट विश्वविद्यालय है। जब तक उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गाइडलाइन जारी नहीं किया जाएगा तब विश्वविद्यालय कोई भी निर्णय नहीं लेगी।

इनका कहना है..
कॉलेजों में अध्ययरत विद्यार्थियों को परीक्षा या फिर जनरल प्रमोशन देने के संबद्ध में उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन का इंतजार है। जब तक वहां से कोई निर्देश नहीं मिलते हम निर्णय नहीं ले सकते।
डॉ. राजेन्द्र मिश्र, कुलसचिव, छिंदवाड़ा विवि

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned