scriptHigher education: Students will be able to change the subject | Higher education: नवप्रवेशित छात्र करा सकेंगे विषय परिवर्तन, विभाग ने दिया मौका | Patrika News

Higher education: नवप्रवेशित छात्र करा सकेंगे विषय परिवर्तन, विभाग ने दिया मौका

यह प्रक्रिया 8 से 20 नवंबर के बीच पूरी कर सकेंगे।

छिंदवाड़ा

Published: November 08, 2021 12:49:20 pm

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में सत्र 2021-22 में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को कक्षा/विषय परिवर्तन करने का एक मौका दिया है। विद्यार्थी यह प्रक्रिया 8 से 20 नवंबर के बीच पूरी कर सकेंगे। इस संबंध में विभाग द्वारा कॉलेज प्राचार्यों को भी विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि विद्यार्थियों द्वारा प्रवेशित कॉलेज में विषय परिवर्तन संबंधी कार्यवाही पूर्व निर्धारित नियमों के आधार पर सुनिश्चित की जाए। विद्यार्थी द्वारा निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्रस्तुत कर विषय परिवर्तन(मेजर, माइनर, इलेक्टिव, वोकेशनल एवं फील्ड प्रोजेक्ट आदि) संबंधी कार्यवाही की जा सकती है। विद्यार्थी चाहे तो एमपी ऑनलाइन के ईप्रवेशडॉटएमपीऑनलाइनडॉटजीओवीडॉटइन के पोर्टल के माध्यम से भी विषय परिवर्तन संबंधी कार्यवाही कर सकते हैं, लेकिन कक्षा परिवर्तन संबंधी कार्यवाही के लिए विद्यार्थी को कॉलेज में उपस्थित होना अनिवार्य होगा। सभी कॉलेज द्वारा विद्यार्थियों को आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही प्रारूप पोर्टल पर भी उपलब्ध है। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 1 अगस्त से 30 अक्टूबर तक कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की गई है। कॉलेजों में कई विद्यार्थियों ने जल्दबाजी में दूसरे विषय चयनित कर लिए थे। ऐसे में विद्यार्थी यह मांग कर रहे थे कि विभाग उन्हें विषय या फिर संकाय परिवर्तन के लिए एक मौका दें। उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की मांग मानते हुए उन्हें 8 से 20 नवंबर तक मौका दिया है।
engineering college admission
engineering college admission
सीट रिक्त रहेगी तभी मिलेगा मौका
कॉलेजों में लगभग सभी सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। ऐसे में अगर विद्यार्थी विषय या फिर संकाय परिवर्तन के लिए आवेदन करते हैं तो जरूरी नहीं कि उन्हें इस बार मनपसंद विषय या फिर संकाय मिल जाए। सीट रिक्त होने की स्थिति में ही उनके आवेदन स्वीकार होंगे।

इनका कहना है...
विषय एवं संकाय परिवर्तन की प्रक्रिया 8 से 20 नवंबर तक पूरी की जाएगी। आवेदन तभी स्वीकार होंगे जब उस विषय या फिर संकाय में सीट रिक्त हो।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, लीड कॉलेज, छिंदवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.