13 अप्रैल को दोपहर के 12 बजते ही शुरू हो जाएगी आतिशबाजी, जानें वजह

हिंदू उत्सव समिति जुटी आयोजन की तैयारी में

By: Rajendra Sharma

Published: 29 Mar 2019, 09:15 AM IST

छिंदवाड़ा. रामनवमी पर इस बार भी हिंदू उत्सव समिति शहर में भव्य रैली निकालेगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। गुरुवार को समिति से जुड़े सदस्यों ने एक पत्रकार वार्ता ली और विस्तार से इस आयोजन की जानकारी दी। ध्यान रहे शहर में रामनवमी पर निकलने वाली वाहन रैली और शोभायात्रा का यह आठवां वर्ष है। इस बार भी चार फाटक के पास दादा धूनीवाले दरबार से यह रैली निकाली जाएगी।
विजय पांडे ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान शहर में 20 हजार स्टीकर और 12 बड़े स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। 13 अप्रैल को शहर के विभिन्न मार्गों से निकलकर वाहन रैली शाम पांच बजे दशहरा मैदान पहुंचेगी। जहां पहले से चल रहे सुंदरकांड के पाठ के समापन और आरती के बाद प्रसाद वितरित किया जाएगा। इससे पहले रामनवमी के दिन दोपहर को ठीक 12 बजे भगवान का जन्मोत्सव होगा। एक ही समय पर मंदिरों में आरती के साथ आतिशबाजी की जाएगी। शेषराव यादव, चौधरी चंद्रभानसिंह, रमेश पोफली, गंगाप्रसाद तिवारी, विश्वनाथ ओक्टे, संतोष राय ने भी संबोधित किया। महापौर कांता सदारंग, सत्येंद्र तिवारी के साथ समिति से जुड़े अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

दो और शोभायात्राएं निकलेंगी

रामनवमी के दिन 13 अप्रैल को छोटी बाजार स्थित श्रीराम मंदिर और चार फाटक के पास संतोषी माता मंदिर से भी शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस संबंध में हरिओम सोनी ने बताया कि राम मंदिर में हर वर्ष दोपहर 12 बजे मर्यादापुरुषोत्तम भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा और महाआरती होगी। शाम को शहर के विभिन्न मार्गों से शोभायात्रा निकलेगी।
इसी तरह शिव मालवी ने बताया कि संतोषी माता मदिर में लकड़ी के रथ पर राम दरबार की झांकी सजाकर उसे स्टेशन क्षेत्र में भ्रमण कराया जाएगा।

मानसरोवर कॉम्प्लैक्स में सात दिवसीय आयोजन

मोबाइल एसोसिएशन की तरफ से इस बार भी सात दिवसीय विशेष आयोजन किया जाएगा। गुड़ी पड़वा से यहां रोज रात को जागरण का आयोजन होगा। एसोसिएशन से जुड़े नरेंद्र जैन ने बताया कि गुड़ी पड़वा के दिन पुलिस लाइन तिराहे पर ध्वजारोहरण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। प्रदेशभर से जागरण मंडली के साथ स्थानीय कलाकार इसमें प्रस्तुतियां देंगे। मानसरोवर कॉम्प्लैक्स को सजाया भी जाएगा। बता दें कि शहर के बीचों-बीच स्थित मानसरोवर कॉम्प्लैक्स की रामनवमी पर की जाने वाली सजावट शहरवासियों के अलावा शहर के गुजरने वाले मुसाफिरों को भी आकर्षित करती है।

Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned