Hospital: नर्सिंग हड़ताल से टालने पड़े ये ऑपरेशन

प्रबंधन के तात्कालिक इंतजाम भी नहीं कर पा रहे काम, मरीजों को नहीं मिल पा रही सेवाएं

By: manohar soni

Published: 03 Jul 2021, 10:53 AM IST

छिंदवाड़ा.नर्सिंग पदनाम देने के बावजूद भी नर्सेस अपनी हड़ताल से वापस आने तैयार नहीं है। उनकी गैर मौजूदगी में जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं पटरी से उतर गई है। शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन गायनिक वार्ड में गर्भवती महिलाओं कडिलेवरी और सीजन ऑपरेशन को लेकर हाहाकार मचा रहा। एक्सीडेंट, किडनी डायलिसिस समेत इमरजेंसी मरीजों को नागपुर रैफर करना पड़ा।
नर्सिग एसोसिएशन के बैनर तले जिला अस्पताल की 200 नर्सेस का धरना लगातार तीसरे दिन सिविल सर्जन ऑफिस के सामने जारी रहा। इस बीच सरकार ने उनके पदनाम बदलने के आदेश जारी भी किए। फिर भी नर्सिंग एसोसिएशन अध्यक्ष मंजूला बारी ने कहा कि सरकार ने 12 में से 6 मांगे तक स्वीकार नहीं की है। इस स्थिति में एसोसिएशन हड़ताल जारी रखेगा। उन्हें पदनाम बदलने का आदेश भी नहीं मिला है।
...
नर्सिंग स्टूडेंट भी बुलवाए,फिर नहीं आए काम
जिला अस्पताल में नर्सो की गैर मौजूदगी से ठप स्वास्थ्य सेवाओं को संभालने के लिए प्राइवेट कॉलेज से नर्सिंग स्टूडेंट भी बुलवाए गए। फिर भी मरीजों और उनके परिजनों को संतुष्ट नहीं किया जा सका। गायनिक वार्ड में भर्ती गर्भवती महिलाओं और प्रसूताओं के इलाज में भी लगातार परेशानी उठानी पड़ी। दूसरे वार्ड में भी मरीजों का सेवाओं को लेकर हंगामा जारी रहा। इमरजेंसी मरीजों को नागपुर पहुंचाना पड़ा।
...
गैरजरूरी टले,केवल सीजर ऑपरेशन
नर्सेस की हड़ताल से अस्पताल प्रबंधन ने गैर जरूरी जैसे बच्चादानी,पेट समेत अन्य बीमारियों के ऑपरेशन टाल दिए। केवल गर्भवती महिलाओं के सीजर ऑपरेशन किए गए। गायनिक वार्ड के बाहर गर्भवती और प्रसूता महिलाओं की कतार लगी रही। उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं न मिलने की शिकायत बनी रही।
...
इनका कहना है..
नर्सिंग हड़ताल से गैरजरूरी ऑपरेशन टाल दिए गए हैं। केवल महिलाओं के इमरजेंसी सर्जरी ऑपरेशन किए जा रहे हैं। वैकल्पिक व्यवस्था में प्राइवेट कॉलेज के स्टूडेंट को बुलाया गया है। मरीजों को हर संभव इलाज देने की कोशिश की जा रही है।
-डॉ.परमजीत गोगिया, सिविल सर्जन,जिला अस्पताल।

manohar soni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned