script

ATM machine: एक मामूली पिन के जरिए एटीएम मशीन से चुराते थे रुपए, कैसे पढ़ें यह खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 08, 2021 09:49:47 am

Submitted by:

babanrao pathe

पुलिस के हाथ लगे एटीएम मशीन से रुपए चुराने वाला गिरोह बहुत ही शातिर है। इस तरह की वारदात केवल छिंदवाड़ा नहीं मप्र के लगभग हर जिले में हो चुकी।

 ATM machine

ATM machine

छिंदवाड़ा. पुलिस के हाथ लगे एटीएम मशीन से रुपए चुराने वाला गिरोह बहुत ही शातिर है। इस तरह की वारदात केवल छिंदवाड़ा नहीं मप्र के लगभग हर जिले में हो चुकी है। आरोपी केवल दो औजार की मदद से एटीएम मशीन से कुछ समय में लाखों रुपए निकाल लेते हैं। इस प्रकरण से मशीन निर्माण के दौरान बरती गई लापरवाही सामने आ रही है।

बदमाश एटीएम मशीन से रुपए चुराने के लिए पहले मशीन में एटीएम कार्ड डालते हैं और कुछ रुपए निकालते हैं, इस दौरान एटीएम की शटर एसेंबली को नुकीले औजार से दबाकर उसे बंद होने से रोक लिया जाता है। दूसरी पतली पिन एटीएम के कैश बाक्स तक पहुंचाई जाती हैं, जिसमें चिपकने वाला पदार्थ लगा होता। इस पिन से नकदी बाहर निकले जाते हैं। एटीएम मशीन की शटर एसेंबली बंद नहीं होती और बदमाश कैश बॉक्स से रुपए निकालते रहते थे। एटीएम मशीन से निकलने वाला रुपया किसी के खाते से नहीं कटता था, यह सीधा मशीन से निकलता है, क्योंकि इसके लिए किसी एटीएम का इस्तेमाल नहीं किया जाता। बताया जा रहा है कि इस तरह से निकाले गए रुपए के लिए मशीनों में कैश जमा करने वाली सम्बंधित एजेंसी के लिए परेशानी होती है। हालांकि बदमाश जिस एटीएम का इस्तेमाल करते हैं वह उनका है या फिर चोरी किया हुआ, इसका अभी खुलासा नहीं हो पाया है। चोर वारदात को किस तरह से अंजाम देते थे इसका सीसीटीवी फुटेज एटीएम से पुलिस ने जुटा लिया है जिसके आधार पर बुधवार को पकड़े गए तीन चोरों से पूछताछ जारी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा।

पांच साल पहले मशीन को किया अपडेट
एटीएम मशीन को सुरक्षा की दृष्टि से पांच साल पहले ही अपडेट किया गया है। बताया जा रहा है कि पांच साल पूर्व एटीएम से रुपए निकालते समय शटर एसेंबली से रुपए नहीं निकालते थे तो पैसे वापस चलते जाते थे। मशीन को थोड़ा भी गड़बड़ लगता था तो वह रुपए वापस ले लेती थी। उस दौरान अक्सर यह शिकायत आती थी कि एटीएम से पैसा नहीं निकला और खाते से कट गया। इस समस्या को खत्म करने के लिए मशीन को अपडेट किया गया, अब रुपए निकालते समय शटर एसेंबली से जब तक रुपए नहीं निकालते तब तक पैसा वहीं रहता है जिसका फायदा चोर उठाने लगे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो