मतदाता सूची का मूल्य किया निर्धारित

मतदाता सूची का मूल्य किया निर्धारित
Hunger for Lok Sabha elections

Prabha Shankar Giri | Publish: Mar, 27 2019 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव के लिए मशक्कत

छिंदवाड़ा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने मतदाता सूची का मूल्य तय किया गया है। सामान्य अवधि के लिए एक रुपए, शीघ्रता के लिए 2 रुपए और सत्यप्रतिलिपि देने के लिए 240 शब्दों तक के लिए 10 रुपए की दर निर्धारित की गई है।
इसी प्रकार निर्वाचक नामावली और सुसंगत अभिलेखों के निरीक्षण के लिए एक घंटे या उससे कम समय के लिए 50 रुपए और उसके बाद प्रत्येक 15 मिनट के लिए 25 रुपए के मान से और शीघ्रता के लिए दोगुनी दर देना होगी। यहां शीघ्रता से आशय सुपुर्दगी के लिए आदेश पारित होने के दो दिन से अधिक बाद नहीं होगा।
इसी तरह विधानसभाओं के मतदान केंद्रों की सूची के लिए एक रुपए प्रति पृष्ठ और नक्शे के लिए 60 रुपए का विक्रय मूल्य प्रति विधानसभा के मान से निर्धारित कर दिया गया है। जिले की सभी विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों की सूची के संपूर्ण सेट का मूल्य 126 रुपए और नक्शों के सम्पूर्ण सेट का मूल्य 420 रुपए तथा जिले के नक्शे में सातों विधानसभा क्षेत्र में सम्मिलित नक्शे की दर 120 रुपए निर्धारित की गई है।
सुगम्य मतदान दल गठित करने के निर्देश
छिंदवाड़ा. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने लोक सभा निर्वाचन के लिए एक सुगम्य दल का गठन कर इन दलों को अलग से ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा है कि प्रत्येक सुगम्य मतदान दल में दिव्यांग अधिकारी और कर्मचारी रखें और यह प्रयास करें कि वे दृष्टिबाधित दिव्यांग हो। उस मतदान केंद्र को भी चिह्नित करें, जहां पर यह मतदान दल चुनाव कराएगा। जिस मतदान केंद्र में दल को नियुक्त करें, वहां दिव्यांगों के लिए सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध रहें। यह मतदान केंद्र मुख्यालय के समीप और यथासम्भव नगरी क्षेत्र में ही हो।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned