scriptAadhar link: आधार लिंक नहीं तो अगस्त से नहीं मिलेगा राशन | If not Aadhar link, ration will not be available from August | Patrika News

Aadhar link: आधार लिंक नहीं तो अगस्त से नहीं मिलेगा राशन

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 12, 2020 05:57:12 pm

आधार लिंक नही करने वाले कार्डधारियों को एक अगस्त से राशन नहीं मिलने की बात कही गई है।

Aadhar card

आधार कार्ड

छिंदवाड़ा/पांढुर्ना. भारत सरकार की वन नेशन वन कार्ड अंतर्गत अब राशन कार्ड को आधार से लिंक किया जा रहा है। इससे माना यह जा रहा है कि कई फर्जी कॉर्ड जो फौत होने के बाद या किसी अन्य के नाम से लाभ लेने वालों के नाम सूची से कट जाएंगे। हालांकि तेजी से नए नाम जोडऩे के भी आदेश दिए गए है।
पंचायत कर्मियों व नगर पालिका के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर 20 जुलाई तक लगभग 18 हजार कार्डधारियों के आधार लिंक करने का लक्ष्य रखा गया है। आधार लिंक नही करने वाले कार्डधारियों को एक अगस्त से राशन नहीं मिलने की बात कही गई है।
इस संबंध में एसडीएम मेघा षर्मा, तहसीलदार मनोज चौरसिया , सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी एनएल धारू ने एसडीएम सभाकक्ष में बैठक लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए। कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि वे हितग्राही का आधार कार्ड लिंक करने के बाद फिजीकल वेरिफिकेशन करने के लिए उनका फिंगर प्रिंट भी लेंगे जिससे लाभ पानेवाला हितग्राही ही है इसकी पुष्टि हो जाएगी। पांढुर्ना विकासखंड में कुल 71 राशन दुकानें है।
रोजगार सहायकों को मिली जिम्मेदारी: ग्राम पंचायत में रोजगार सहायकों को आधार लिंक करने की जिम्मेदारी दी गई हैं। मूल कार्यों के साथ-साथ रोजगार सहायकों को लगातार दूसरे कार्यों में लगाया जा रहा है जिससे कर्मचारियों में नाराजगी बनी हुई है। एक ओर शासन इन कर्मियों की वेतन और नियमितिकरण की मांगे पूरी नहीं कर रहा है दूसरी ओर इनसे मूल काम के साथ-साथ दूसरे काम भी लक्ष्य देकर समय सीमा में करने का दबाव बनाया जा रहा है। इस अभियान में विक्रेता समन्वयक की भूमिका में है जबकि रोजगार सहायकों को आधार लिंक कर उनका अंगूठा भी लेना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो