script

प्रशासन ने नहीं सुनी तो खुद ही सडक़ बना रहे ग्रामीण

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 09, 2022 07:25:27 pm

ग्रामीण अपनी समझ से ही सडक़ बनवा रहे हैं,जिससे गांव तक कम से कम एम्बुलेंस तो पहुंच सके।

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा. विकासखंड तामिया ग्राम पंचायत खुलसान के जीब्राढाना गांव के लोग जब प्रशासन से सडक़ बनाने की मांग करते थक-थक गए तो अब उन्होंने खुद ही सडक़ निर्माण का काम शुरू करा दिया है इसके लिए हर घर से चंदा लिया गया है।
इसके बावजूद न तो प्रशासन का कोई नुमाइंदा और न ही जनप्रतिनिधि गांव वालों की खोज खबर लेने आया है। उन्हें तकनीकी सहायता तक उपलब्ध नहीं कराई जा रही। ग्रामीण अपनी समझ से ही सडक़ बनवा रहे हैं,जिससे गांव तक कम से कम एम्बुलेंस तो पहुंच सके। ग्रामीणों का आरोप है कि सडक़ के लिए सरपंच व सचिव को भी कई बार बोला। आखिर ग्रामीणों ने चंदा जमा किया और जेसीबी मंगवा कर सडक़ निर्माण शुरू करा दिया। उनका आरोप है कि सडक़ निर्माण के लिए कई योजनाएं हैं पर हमारी सुनवाई ही नहीं की जाती। हर बार आश्वासन मिलता रहा। अंतत: खुद ही सडक़ बनानी पड़ रही है। मोहल्ले के हर एक घर से चंदा लिया है।
हर घर से मिला चंदा
जिब्राढाना निवासी राकेश कवरेती, कोसीराम उइके, ओमप्रकाश राठौर, गंगा प्रसाद धुर्वे, महाप्रसाद धुर्वे , आसलाल उइके, सुंदरलाल पवार ने बताया कि अभी तक 30 हजार रुपए चंदा किया है। सडक़ के बिना आने जाने में बड़ी समस्या होती है। कोई बीमार पड़ जाए या फिर गर्भवती को अचानक अस्पताल ले जाना पड़े तो एंबुलेंस तक नहीं आ पाती। बड़ी मुश्किल से दोपहिया वाहन से आवागमन होता है। फिलहाल ग्रामीण काम चलाऊ सडक़ बनवा रहे हैं।
मानकादेही कलां में खुली राशन दुकान
उमरेठ तहसील की ग्राम पंचायत मानकादेही कलां में राशन दुकान का शुभारंभ हुआ। अब हितग्राहियों को गांव में ही राशन उपलब्ध होगा। पूर्व में गांव के लोगों को राशन लेने लगभग 5 किलो मीटर दूर पैदल जाना पड़ता था। इससे लोगों को परेशानी होती थी। ग्रामीणों ने शासन का आभार व्यक्त करते हुए ग्राम में ही राशन लेने पहुंचे ।

ट्रेंडिंग वीडियो