scriptयूं ही बहते रहा पानी तो सिंचाई के लिए नहीं मिल पाएंगा | If the water keeps flowing like this, it will not be available | Patrika News

यूं ही बहते रहा पानी तो सिंचाई के लिए नहीं मिल पाएंगा

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 19, 2021 06:21:48 pm

वर्तमान में नदी का बहाव कम हो गया है, लेकिन अभी तक डैम के गेट नहीं लगाए गए हैं जिसके कारण डैम में पानी एकत्रित नहीं हो पाएगा और जरूरत के समय फसलों की सिंचाई नहीं हो पाएगी।

dam

dam

छिंदवाड़ा/परासिया. सरकार जल संचय के लिए कई उपाय कर रही है। वहीं विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण किसानों के सामने सिंचाई की समस्या खड़ी हो गई है। जनपद पंचायत परासिया के ग्राम सिरगोरी खुर्द के नवेगांव ढाना के पास पेंच नदी पर डैम बनाया गया है। किसानों ने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर डैम का निर्माण किया गया है । वर्तमान में नदी का बहाव कम हो गया है, लेकिन अभी तक डैम के गेट नहीं लगाए गए हैं जिसके कारण डैम में पानी एकत्रित नहीं हो पाएगा और जरूरत के समय फसलों की सिंचाई नहीं हो पाएगी। इस डैम से तीन ग्राम पंचायतों के सैकड़ों एकड खेत क ो लाभ मिलता है।
सरपंच सुरेश राय कहते है कि पिछले वर्ष भी डैम में गेट लगाने के लिए जल संसाधन विभाग को कहा गया था, लेकिन गेट नहीं लगाने से पानी एकत्रित नहीं हुआ जिससे किसानों का काफी नुकसान हुआ।किसान रविंद्र राय, बृजमोहन राय, लक्ष्मण यदुवंशी, सेवाराम यदुवंशी, चोखेलाल, अजय राय, तुलसीराम यदुवंशी ने बताया कि इस वर्ष भी यही हालात बन रहे हैं। यदि समय रहते गेट नहीं लगाया गया तो सिंचाई एवं मवेशियों के लिए पानी की समस्या हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो