scriptअतिक्रमण नहीं हटाए तो यहां बह जाएंगे रहवासी | If you do not remove the encroachment then the residents will be flown | Patrika News

अतिक्रमण नहीं हटाए तो यहां बह जाएंगे रहवासी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 08, 2019 12:07:38 pm

Submitted by:

manohar soni

नगर निगम ने लिखा एसडीएम को पत्र,कहा-बारिश के पहले उठाने होंगे कदम

chhindwara

अतिक्रमण नहीं हटाए तो यहां बह जाएंगे रहवासी

छिंदवाड़ा.बोदरी नदी पर कच्चे और पक्के मकानों के अतिक्रमण तुरंत नहीं हटाए गए तो बारिश होने पर नदी में आनेवाली बाढ़ में स्थानीय रहवासी बह जाएंगे और नुकसान अलग होगा। इसको लेकर नगर निगम आयुक्त ने एसडीएम को पत्र लिखा है और इस अतिक्रमण को तुरंत हटाने के लिए कदम उठाने की बात कहीं है।
निगम के मुताबिक जून के तीसरे सप्ताह में मानसून गतिविधियां जोर पकडऩे की उम्मीद है। ऐसे में जामुनझिरी से निकलकर शहर के 7 किमी क्षेत्र में बहनेवाली बोदरी नदी का पानी तट पर अतिक्रमण कर रहनेवाले लोगों को क्षति पहुंचा सकता है। यह चिंता नगर निगम आयुक्त ने एसडीएम को लिखे पत्र में जाहिर की है। पत्र में कहा गया कि बोदरी नदी के आसपास कुछ व्यक्तियों द्वारा अनाधिकृत रूप से अतिक्रमण कर कच्चे एवं पक्के मकानों का निर्माण किया गया है। नदी केचमेंट एरिया में मकान निर्मित होने से किसी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना है। साथ ही बरसात का मौसम भी आने वाला है। जिससे नदी में पानी भरने से बाढ़ की स्थिति बन सकती है और जान-माल की हानि हो सकती है। समय रहते हुए स्थल का अतिक्रमण हटाया जाना आवश्यक है। निगमायुक्त ने एसडीएम से नदी के आसपास का अतिक्रमण हटाने की तिथि निश्चित करने की बात कही है।
…..
‘पत्रिका’ ने लगातार दिलाया ध्यान
बोदरी नदी पर लगातार अतिक्रमण और उसका केचमेंट एरिया प्रभावित होने के बारे में लगातार ‘पत्रिका’ ने नगर निगम और प्रशासन का ध्यान दिलाया है। साथ ही बताया कि एक समय शहर के अंदर बहनेवाली सदा नीरा बोदरी नदी कुलबेहरा और पेंच की सहायता से दक्षिण की गंगा गोदावरी नदी की सहायक थी और अपने जल से पशु-पक्षियों की प्यास बुझाते हुए मानवीय निस्तार का साधन हुआ करती थी। वक्त के बदलाव के साथ नदी किनारे अतिक्रमण हो गए हैं। इससे नदी का बहाव क्षेत्र छोटा हो गया है। धरमटेकरी, सुभाष कॉलोनी, विवेकानंद कॉलोनी, कलेक्ट्रेट, गुरैया सब्जी मंडी,नागपुर रोड में इसका अतिक्रमण देखा जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो