scriptअवैध उत्खनन पर कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने किया ऐसा काम | Illegal excavation | Patrika News
छिंदवाड़ा

अवैध उत्खनन पर कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने किया ऐसा काम

ग्रामीणों ने शुक्रवार को रेत से भरे ट्रैक्टर रोककर प्रशासन से कार्रवाई की मांग की।

छिंदवाड़ाJun 08, 2019 / 04:48 pm

Sanjay Kumar Dandale

Illegal sand mining

Illegal sand mining

छिंदवाड़ा/चौरई. चौरई क्षेत्र में बैखौफ चल रहे रेत के अवैध खनन पर प्रशासन द्वारा शिकायतों के बाद भी कार्रवाई नहीं किये जाने से नाराज लोनीबर्रा के ग्रामीणों ने शुक्रवार को रेत से भरे ट्रैक्टर रोककर प्रशासन से कार्रवाई की मांग की।
अवैध खनन को लेकर सरकार और मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के बावजूद चौरई क्षेत्र में माफिया बेखौफ होकर रेत और मुरम का अवैध खनन करने में लगे है। मिली जानकारी अनुसार लोनीबर्रा के समीप से पेंच नदी बहती है यहां रोजाना सौ से अधिक ट्रैक्टर रेत के खनन में लगे हैं।
स्थानीय और जिला प्रशासन से कई बार शिकायतें होने के बावजूद अधिकारी कार्रवाई से परहेज कर रहे हैं इसके पीछे की वजह शायद सत्ताधारी दल के नेताओं का दवाब और साठगांठ भी सकता है। खनिज निरीक्षक तो महीने में एक बार चौरई और चांद आते हैं और औपचारिकता पूरी करके चले जाते हैं। मुख्यमंत्री के गृह जिले में उनके सख्त निर्देशों के बाद भी अधिकारी कार्यवाही से दूरी बनाये हुए हैं ।
बफर जोन के जंगल से निकल रहे ट्रैक्टर
चौरई क्षेत्र से लगे पेंच नेशनल पार्क के बफर जोन क्षेत्र से भी पेंच नदी में रोजाना 100 से अधिक ट्रॉली रेत का अवैध खनन हो रहा है यहां ट्रैक्टर चालकों ने जंगल के बीच से ट्रैक्टर निकालने का रास्ता बना लिया है ऐसे में बफरजोन क्षेत्र में विचरण करने वाले जंगली जानवरों के लिए भी खतरा बना हुआ है स्थानीय वन अमले की मिलीभगत से ये पूरा खेल संचालित हो रहा है।

Home / Chhindwara / अवैध उत्खनन पर कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने किया ऐसा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो