scriptयह है रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन का गढ़ | Illegal mining and transportation bastion | Patrika News
छिंदवाड़ा

यह है रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन का गढ़

मानसून के बावजूद जिले में नदियों को छलनी करने का सिलसिला बदस्तूर जारी है

छिंदवाड़ाJul 30, 2019 / 10:55 am

prabha shankar

Two sides assault in Bharsendi sand mines of Singrauli district

Two sides assault in Bharsendi sand mines of Singrauli district

छिंदवाड़ा. पिछले पांच साल से जिला रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन के गढ़ के रूप में प्रदेश में छाया रहा है। जिले में अधिकृत रूप से कुलबेहरा, पेंच और कन्हान नदी पर अधिकृत रूप से 31 रेत खदानें हैं और 27 की नीलामी प्रक्रिया कागजों पर चल रही है। पांच खदानों की पर्यावरण मंजूरी राज्य स्तरीय पर्यावरण समिति (सिया) में लम्बित है।
आम तौर पर अवैध उत्खनन के केस अधिकृत पट्टे से बाहर जाकर पोकलेण्ड मशीन से करते सामने आए हैं तो वहीं परिवहन भी ट्रैक्टरों-डम्परों से दर्ज हुआ है। अभी मानसून अवधि में रेत उत्खनन पर प्रतिबंध है। बावजूद इसके पूरे जिले में नदियों को छलनी करने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।


अब भी यहीं से आ रही ज्यादा शिकायतें
1.पेंच नदी के तट खासकर चौरई-चांद इलाके से रेत छिंदवाड़ा और चौरई में पहुंच रही है। पेंच नेशनल पार्क के बफर जोन के कोना पिंडरई, सिरस से लेकर मोआरी घाट, पाल्हरी बंदी, झिरिया केरिया, कौआखेड़ा, लोनीबर्रा, झिलमिली और खर्राघाट से रेत रात के अंधेरे में निकलती है।
2.बैतूल रोड के गांव ग्राम खैरवाड़ा में कुलबेहरा नदी से रेत की अवैध निकासी हो रही है और उसे इमलीखेड़ा के रास्ते छिंदवाड़ा लाया जा रहा है। इमलीखेड़ा के आसपास कॉलोनी निर्माण में मांग होने से यहीं रेत की बिक्री की जा रही है।
3. सौंसर में रोहना, सायरा, काजलवानी, रामाकोना की कन्हान नदी से रेत चोरी छिपे बिक रही है। प्रशासन कई बार जेसीबी-वनटेन मशीन और डम्पर जब्त कर चुका है।
4.परासिया, दमुआ, जुन्नारदेव, उमरेठ समेत कोयलांचल में भी रेत के कारोबारी सक्रिय हैं। प्रतिबंधात्मक अवधि में भी रेत नदियों से निकालकर बेची जा रही है।
5.अमरवाड़ा रोड पर सिंगोड़ी से जुड़ी पेंच नदी के तट से भी रेत निकल रही है। वहीं अमरवाड़ा, हर्रई और बटकाखापा में भी रेत निकलकर बाजार में पहुंच रही है।

Home / Chhindwara / यह है रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन का गढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो