Illegal mining: कार्रवाई के मामले में अपना जिला अव्वल

खनन से लेकर परिवहन तक रेत का काला कारोबार

By: prabha shankar

Published: 03 Jul 2021, 11:01 AM IST

छिंदवाड़ा। दो महीने के लॉकडाउन में जहां अवैध का रेत भंडारण करने वालों ने भंडारण में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी, वहीं जानकारी मिलते ही जिला खनिज विभाग भी कार्रवाई में पीछे नहीं रहा। खनिज विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में रेत के कई बड़े भंडारण जब्त हुए। संख्या इतनी रही कि प्रदेशभर में छिंदवाड़ा का नाम खनिज विभाग के भंडारण पर कार्रवाई के मामले में पहले स्थान पर आ गया। या दूसरे शब्दों में कहें कि जिले में अवैध भंडारण करने वालों की गिनती दूसरे जिलों की अपेक्षा कहीं अधिक है।
जबकि खनिज पदार्थों के अवैध परिवहन के मामले में छिंदवाड़ा जिले का नाम प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर इंदौर है। अपै्रल, मई एवं जून इन तीन महीनों में इंदौर में 38, छिंदवाड़ा एवं रतलाम में 37-37 अवैध परिवहन के मामले दर्ज हुए हैं। जिले की समस्त कार्रवाई में खनिज निरीक्षक विवेकानंद यादव, स्वाति ठाकुर और महेश नगपुरे, सम्बंधित तहसील का राजस्व अमला शामिल रहा। उल्लेखनीय है कि अवैध भंडारण के मामले में जून तक 18 मामले दर्ज होने के बाद एक जुलाई को ही अवैध भंडारण के चार मामले दर्ज किए।

अवैध उत्खनन के कम मिले मामले
खनिज के भंडारण के पहले कहीं न कहीं रेत का खनन किया गया, उसके बाद ही उसे अलग अलग स्थानों पर डम्प किया गया, लेकिन खनन पर कार्रवाई को लेकर छिंदवाड़ा का स्थान अन्य जिलों की तुलना में काफी पीछे है। खनन के मामले में शिकायतकर्ताओं द्वारा चुप्पी रखी जाती है और जब भंडारण कर दिया जाता है तो विभाग को जानकारी दे दी जाती है। आंकड़ों के अनुसार उमरिया जिले में सबसे अधिक 12 खनन के मामलों में कार्रवाई हुई, जबकि सिवनी खंडवा में 6-6, अनूपपुर, बालाघाट, शहडोल बड़वानी, उज्जैन में 5-5 खनन के मामले दर्ज हुए। छिंदवाड़ा में मई एवं जून में अवैध उत्खनन के एक-एक, यानी कुल दो ही मामले दर्ज हुए।

 

chhindwara
IMAGE CREDIT: patrika

इनका कहना है
अवैध भंडारण की शिकायतें आते ही कार्रवाई की गई, लेकिन अवैध खनन के दौरान शिकायतें कम मिलीं। जहां से भी शिकायतें पहुंचीं जिला खनिज विभाग की टीम ने कार्रवाई की।
मनीष पालेवार, जिला खनिज अधिकारी

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned