scriptरेत का हो रहा अवैध खनन-परिवहन | Illegal sand mining | Patrika News

रेत का हो रहा अवैध खनन-परिवहन

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 09, 2019 05:25:38 pm

पलटवाड़ा- शिवपुरी रोड के समीप स्थित भगवानदेव घाट पर रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन खुलेआम किया जा रहा है।

Illegal transport of sand from tractor-trolley

Illegal transport of sand from tractor-trolley

परासिया. पलटवाड़ा- शिवपुरी रोड के समीप स्थित भगवानदेव घाट पर रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन खुलेआम किया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग 40 से 50 ट्रैक्टर ट्रॉली रेत यहां से शिवपुरी, झुर्रे और छिंदवाड़ा क्षेत्र में भेजी जा रही है। अवैध रेत खनन और परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा कोई कारवाई नहीं करना कई सवाल खड़े करता है। पेंचनदी में शिवपुरी के समीप लोहांगी मेें रेत खदान है।
इस क्षेत्र के अलावा कई जगहों पर रेत माफिया सक्रिय रहकर अवैध खनन और परिवहन कर रहे है। सबसे अधिक खनन पलटवाड़ा-शिवपुरी मार्ग के समीप पेंचनदी के भगवानदेव घाट पर किया जा रहा है। रेत के अवैध खनन और परिवहन में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की संलिप्तता कई बार सामने आ चुकी है।
इस कारोबार में संलिप्त राजनैतिक संरक्षण प्राप्त लोग स्थानीय प्रशासन पर हावी है और कारवाई के दौरान आक्रामक रूख अख्तियार कर लेते है। हालांकि पिछले वर्ष तहसील परिसर में अवैध रेत खनन को रुकवाने तीन दिनों तक अनशन हुआ था। उस दौरान जिला खनिज अधिकारी ने सिंगोड़ी की सीमा से शिवपुरी के समीप तक पेंचनदी में विभिन्न जगहों पर हुए अवैध रेत खनन को लेकर जांच कार्रवाई की थी। रेत के अवैध खनन परिवहन पर कोई लगाम नहीं लग पाई है। रेत के अवैध परिवहन में कृषि कार्य के ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग किया जा रहा है। इस दौरान खनिज, राजस्व और पुलिस विभाग द्वारा पकड़े जाने वाले वाहनों में जुर्माना कर छोड़ दिया जाता है। रेत के अवैध परिवहन में सबसे अधिक पलटवाड़ा, शिवपुरी, हरनभटा, लोहांगी क्षेत्र के ट्रैक्टर ट्रॅाली का उपयोग हो रहा है।
थाना प्रभारी कहते है कि रेत के अवैध खनन और परिवहन मामले में पकड़े जाने वाले वाहनों को खनिज विभाग को उचित कार्रवाई के लिए सौंपा जाता है। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पुलिस कार्रवाई करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो