जिले में नहीं थम रहा अवैध रेत का कारोबार

पुलिस ने रेत से भरी तीन ट्रैक्टर ट्राली जब्त

By: sunil lakhera

Published: 10 Jan 2019, 11:47 PM IST

छिंदवाड़ा. इन दिनों जिले के परासिया क्षेत्र के शिवपुरी थाना पुलिस ने गुरुवार को मुखबिर की सूचना के बाद कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से उत्खन कर रेत से भरी तीन ट्रैक्टर ट्राली जब्त की हैं।जानकारी के अनुसार जब पुलिस कार्रवाई करने के लिए पहुंची तो पुलिस को देखकर रेत कारोबारी वाहन छोडक़र भागने लगे।
जब पुलिस ने दबिश दी तो अवैध रूप से रेत का उत्खनन करते हुए रेत से भरी तीन ट्रैक्टर ट्राली पकड़ी गईं। इस कार्रवाई के दौरान पुलिस को आता देख अवैध रेत उत्खनन कर रहे ट्रैक्टर वाहन चालक पुलिस को आता देख ट्रैक्टर को छोड़ कर भाग गये जहाँ ग्राम ढाला की पेंच नदी से ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 2८ एए- 1851 व एमपी 2८ एसी -4755 वहीँ एक ट्रैक्टर ग्राम बम्हनी के पेंच नदी घाट के डेम के पास से पकड़ा ट्रैक्टर एमपी 2८ एए-्र 8390 को पकड़ा गया।
इन तीनो ट्रैक्टर ट्रालियों के चालकों से जब पास मांगे गए तो नहीं मिले। पुलिस ने रेत से भरी ट्रैक्टर ट्राली को थाना परिसर में लाकर खड़ा किया गया जहाँ आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस कार्रवाई में शिवपुरी थाना प्रभारी राजेन्द्र मर्सकोले, रुद्र अवतार सिंह राजपूत, प्रधान आरक्षक रतिराम सिंह, आरक्षक भजनलाल तेकाम, नितिन मालवीय, सैनिक लेखराम , रवि तुमडाम आदि के मौजूद रहे।
ग्रामीण अंचल में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन
खैरवानी/हनोतिया विकास खंड में इन दिनों रेत माफिया जमकर अवैध उत्खनन कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के नदियां ही नहेीं नालों से भी रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है।
विकासखंड के अंतर्गत आने वाली नदी नाले वाले क्षेत्र में ट्रैक्टर एवं ट्रक से रेत का भर कर ले जाया जा रहा है। ऐसा नजर विकासखंड की ग्राम पंचायत चटुआ, खैरवानी हनोतिया, खेरमंडल, कन्हान क्षेत्र के आसपास के गांव आए दिन रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार रेत कारोबारी सुबह से ही ही ट्रैक्टर से रेत का परिवहन करते दिखाई देते हैं। इस अवैध उत्खनन से शासन को राजस्व हानि पहुंचा रहे हैं वही छोटी बड़ी नदियां नाले का सीना छीनकर रेत का अवैध उखन कर रहे हैं । इससे जहां पर्यावरण संतुलन बिगड रहा है वहीं चाहे जहां हादसे की आशंका बनी रहती है।
प्रशासन बेखबर
ग्रामीण अंचलों में नदी और नालों के घाट से अवैध खनन हो रहा है जिसके परिवहन की जानकारी ऐसा नहीं है कि अधिकारियों को न हो। प्रतिदिन लगभग 30 से 40 ट्रैक्टर ट्राली रेत डाकिया नदी से छिंदवाड़ा की ओर भेज रहे हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करना और कोई सवाल खड़ा करते हैं। सबसे अधिक खनन कन्हान कन्हान नदी टाकिया नदी हनोतिया मार्गके समीप नदियों पर किया जा रहा है जिस पर रोक जरूरी है।

sunil lakhera
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned