जगह-जगह रेत का अवैध भंडारण

जगह-जगह रेत का अवैध भंडारण

Sanjay Kumar Dandale | Publish: Apr, 21 2019 07:15:00 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

इन दिनों औद्योगिक क्षेत्र में रेत खदानों एवं नदियों से बिना डरे रेत चोरी अवैध उत्खनन करने वाले अपने काम को अंजाम दे रहे हैं।

पारडसिंगा. एक और जहां आचार संहिता और लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन में बैठे अधिकारी चुनावी गतिविधियों को संपन्न कराने में लगे हुए हैं, वहीं दूसरी ओर इन दिनों औद्योगिक क्षेत्र में रेत खदानों एवं नदियों से बिना डरे रेत चोरी अवैध उत्खनन करने वाले अपने काम को अंजाम दे रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्र के सावंगा, मालेगांव खदान में शाम होते ही पोकलेन मशीन का उपयोग कर अवैध उत्खनन किया जा रहा है। मालेगांव में किए जा रहे पोकलेन से उत्खनन को लेकर ग्रामीणों के द्वारा प्रशासन को सूचना देने के बाद भी मालेगांव खदान पर प्रशासन के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही है। सांवगा और मालेगांव की नदियों से दिनदहाड़े किए जा रहे अवैध उत्खनन की जानकारी खनिज और पुलिस विभाग को भी है बावजूद इसके खदान या नदी में जाकर कार्यवाही करने को ना तो पुलिस तैयार है ना ही खनिज अधिकारी ।
औद्योगिक क्षेत्र में हो रही रेत चोरी को लेकर मात्र खनिज विभाग की ओर से खानापूर्ति की कार्रवाई की जा रही है। छिंदवाड़ा से आने वाले खनिज अधिकारियों के द्वारा मुख्य मार्गो का भ्रमण का मात्र औपचारिकता निभाकर चले जाते है। पूर्व कृषि उपज मंडी अध्यक्ष युवराज चिजकार ने बताया कि मालेगांव सावंगा की खदान में रेत माफिया दिनदहाड़े पोकलैंड मशीन के माध्यम से रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन के अधिकारियों को अवैध उत्खनन और चोरी की शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned