छिंदवाड़ा के चुनाव में ये मुद्दे बने गले की फांस..जानिए

छिंदवाड़ा के चुनाव में ये मुद्दे बने गले की फांस..जानिए

manohar soni | Publish: Apr, 17 2019 11:16:33 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

शहरी इलाके में कहीं युवा काट रहे दफ्तर के चक्कर तो कहीं कटौती से रतजगा,बंूद-बूंद पानी को तरसे रहवासी

छिंदवाड़ा.लोकसभा और विधानसभा चुनाव के इस मौसम में वोट के लिए प्रचार-प्रसार जोर पकड़ता जा रहा है लेकिन मैदानी स्तर पर आम जनता रोजगार,बिजली और पानी समस्या पर त्रस्त है। चुनाव आचार संहिता के अनुशासन के नाम पर अधिकारी इसका समाधान करने से बच रहे हैं। इससे शहरी इलाके में आक्रोश की स्थिति बन रही है। लोग यहीं कह रहे हैं कि वोट डालने के लिए जितने सरकारी अभियान चलाए जा रहे हैं,उनके स्थान पर अधिकारी समस्या निपटाओ अभियान चला दें तो उन्हें मतदाताओं का समर्थन यूं ही मिल जाएगा।
.....
ट्रेनिंग के लिए भटक रहे 13 सौ बेरोजगार
युवा स्वाभिमान योजना से बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मिलने की आस टूटने लगी है। इस योजना में 19 सौ से अधिक युवाओं को ऑनबोर्ड यानि कार्य आवंटन कर दिया गया लेकिन केवल एक तिहाई युवाओं को ही कौशल उन्नयन ट्रेनिंग का लाभ दिया गया है। इससे 55 सौ रुपए पारिश्रमिक का लाभ इन युवाओं को भी मिल पाएगा। शेष युवाओं को लम्बी प्रतीक्षा करनी होगी। इसको लेकर प्रतिदिन सौ से डेढ़ सौ युवा नगर निगम के योजना कार्यालय का चक्कर लगाते देखे जा रहे हैं। निगम की जानकारी के मुताबिक इस योजना में 2280 युवाओं को सूचना देकर ऑनबोर्डिंग के लिए बुलाया गया था। इनमें से 2229 युवक-युवतियां उपस्थित हुए। इनमें से 1957 युवाओं को विधिवत् ऑनबोर्डिंग यानि कार्य का आवंटन किया गया। इन युवाओं ने पहले दस दिन निगम कार्यालय में अपनी हाजिरी दी। वे दस दिन के मानदेय के पात्र बन गए। इसके बाद इन युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाना था। इनमें से अभी तक केवल 630 युवाओं को चार मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन केन्द्रों में प्रवेश मिल पाया। शेष युवाओं को लोकसभा चुनाव के बाद ट्रेनिंग की प्रतीक्षा करने की बात कहीं जा रही है। इससे युवा भ्रमित हो रहे हैं।
.....
बिजली की अघोषित कटौती बनी सिरदर्द
नगर निगम द्वारा निर्मित सोनपुर का प्रधानमंत्री आवास परिसर में बिजली की अघोषित कटौती सिरदर्द बन गई है। बीती सोमवार की रात बिजली ट्रिपिंग से लोग आक्रोशित हो गए। गर्मी में बच्चे,महिलाएं,युवा और बुजुर्ग रतजगा करते नजर आए। कोई बिजली कम्पनी तो कोई नगर निगम के अधिकारी को कोसते नजर आए। रहवासियों ने बताया कि15 अप्रैल को दोपहर 3 बजे से बन्द बिजली रात 8 बजे आई। फि र रात 10 बजे एक बार ट्रिप हुई और रात के 2 बजे तक इतना वोल्टेज रहा कि सिर्फ बल्व जलते रहे। 2.15 बजे लाइनमेन आए तो फु ल वोल्टेज आया। 10 मिनट बाद पूरी तरह से बिजली बन्द हो गई। दूसरे दिन मंगलवार को सुबह 5 बजे आई। सुबह 8 बजे तक रही। इसके बाद फिर कटौती का सिलसिला चलता रहा। इसकी जांच के लिए अधीक्षण यंत्री वायके सिंघई समेत बिजली अधिकारी सोनाखार सब स्टेशन पहुंचे। फिर भी कटौती लोगों को रुलाती रही। हालात यह रहे कि दोपहर 3.30 बजे से 5.30 बजे तक अंधेरा छाया रहा। स्थानीय लोग बताते रहे कि कटौती के चलते पूरी रात सो नहीं पा रहे हैं। इससे करीब पांच सौ परिवार प्रभावित हो रहे हैं। कई लोग अपना परिवार समेत दूसरे स्थान पर रहने चले गए। इधर,बिजली अधिकारियों का कहना पड़ा कि सोनपुर आवास में निम्न गुणवत्ता की केबल लगाई गई है। इसके बार-बार जलने पर ही यह स्थिति निर्मित हो रही है।
....
चांद रोड में पानी को तरसे लोग
नगर निगम के अधीन सुकलूढाना से जुड़े चांद रोड में पानी की समस्या विकराल बनती जा रही है। इस इलाके में एक माह से लोगों के घरों में नल नहीं आ रहा है। लगातार शिकायत किए जाने के बाद जनप्रतिनिधियों और नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारियों ने कोई राहतभरी पहल नहीं की है। इसे देखते हुए रहवासियों ने बुधवार सुबह 10 बजे सडक़ पर खाली बर्तन रखकर चक्काजाम आंदोलन किया। इसके साथ ही लोकसभा व विधानसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगें। रहवासियों का कहना है कि चांद रोड में एक हजार से ज्यादा परिवार रहते हैं। नल न आने की स्थिति में लोग कुओं और हैंडपंप की तलाश में निकल पड़ते हैं। एकाध टैंकर पानी आ जाता है। इस क्षेत्र के पार्षद व सभापति अभिलाष गौहर का कहना है कि चांद रोड के निवासियों के लिए नगर निगम द्वारा 7.50 लाख लीटर पानी की टंकी तैयार की गई है। पहले इस टंकी को भर दिया जाता था लेकिन अभी इस टंकी को नहीं भरने से क्षेत्र में पेयजल समस्या गंभीर हो गई है। उनके द्वारा इस मामले में तमाम प्रयास किए गए हैं। वार्डवासियों के आक्रोश को देखते हुए नगर निगम के आयुक्त समेत कर्मचारियों को अवगत करा दिया गया है। गर्मी को देखते हुए निगम अधिकारी को ध्यान देना चाहिए। सभापति का कहना है कि वे रहवासियों के साथ हैं। उनकी आवाज को लगातार उठाते रहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned