scriptसीएमएचओ को आयकर का नोटिस, दबिश में मिली गड़बड़ी | Income tax notice to CMHO, disturbances in Raid | Patrika News

सीएमएचओ को आयकर का नोटिस, दबिश में मिली गड़बड़ी

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 05, 2019 11:42:24 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

वित्तीय व्यवहारों के दस्तावेजों समेत उपस्थित होने के दिए निर्देश, आयकर विभाग का सीएमएचओ को नोटिस

income tax

आयकर विभाग का छापा

छिंदवाड़ा. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय अंतर्गत किए जाने वाले विभिन्न वित्तीय व्यवहारों के दस्तावेजों का परीक्षण करने के लिए आयकर विभाग ने सीएमएचओ समेत सम्बंधितों को सात मार्च को जबलपुर कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। बताया जाता है कि वर्ष 2012-13 से वर्ष 2017-18 के दौरान नियमित तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत कर्मचारियों के वेतन, टीडीएस समेत अन्य बिंदुओं की समीक्षा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 21 फरवरी 2019 को जबलपुर से आई आयकर विभाग की टीम ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय समेत जिले के आठ ठिकानों पर दबिश दी थी। इस दौरान आयकर टीम ने समय पर कर्मचारियों का आयकर जमा न करने, शासकीय योजनाओं के तहत हितग्राहियों को भुगतान करने से पूर्व टीडीएस न काटने पर नाराजगी जाहिर की थी। साथ ही राज्य बीमारी के तहत चिह्नित हॉस्पिटलों को बिना टीडीएस काटे भुगतान न करने की हिदायत दी थी और अपने साथ वार्षिक बजट की कॉपी साथ लेकर जबलपुर गए थे।

अधूरे हैं कई दस्तावेज


सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बजट को मनमाने ढंग से खर्च किया गया।
वर्ष 2012-13 से 2013-14 के बीच किए गए खर्चों के कई दस्तावेज पूर्ण नहीं हैं और कई के बिल बाउचर गायब हैं। इतना ही नहीं जिला लेखा प्रबंधक बदल गए, लेकिन वैधानिक ढंग से कार्य भार सौंपने की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। ऐसे में आयकर विभाग कई मामलों में सम्बंधितों को नोटिस जारी कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो