शिक्षकों की दक्षता परीक्षा की बढ़ी तिथि, जानें वजह

- अब 3 एवं 4 जनवरी 2021 को होंगी परीक्षा, 40 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों का मामला

By: Dinesh Sahu

Updated: 26 Dec 2020, 10:45 AM IST

छिंदवाड़ा/ वर्ष 2019-20 में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की वार्षिक परीक्षा में 40 फीसदी से कम परीक्षा परिणाम देने वाले समेत हाई तथा हायर सेकंडरी स्कूल के केचमेंट क्षेत्र के माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की दक्षता आंकलन परीक्षा अब 3 एवं 4 जनवरी 2021 को दोपहर 12 से 3 बजे तक आयोजित होगी। मप्र लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए है।

बता दें कि इसके पहले उक्त 27 एवं 28 दिसम्बर 2020 को आयोजित होनी थी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले के हाई तथा हायर सेकंडरी स्कूलों के ऐसे 57 शिक्षक है, जिन्होंने 40 प्रतिशत से कम रिजल्ट दिया। इसी तरह 51 हाई-हायर सेकंडरी स्कूल के कैचमेंट क्षेत्र के माध्यमिक स्कूलों के समस्त शिक्षकों को परीक्षा देनी होगी।

परीक्षा के दिन ही उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा तथा परिणामों को गोपनीय रखा जाएगा। इतना ही नहीं दक्षता परिणाम में भी संतोषजनक परिणाम नहीं देने वाले शिक्षकों को दो माह योग्यता सुधार के लिए समय दिया जाएगा और विभिन्न माध्यमों से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।


नकल कर सकेंगे शिक्षक


दक्षता परीक्षा में सम्बंधित शिक्षकों को परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है तथा जो उपस्थित नहीं होगा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अनुपस्थिति का कारण उपयुक्त होने पर सम्बंधित शिक्षकों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा में प्रश्र-पत्रों को हल करने के लिए पाठ्यपुस्तकों की मदद ली जा सकेगी। लेकिन गाइड या प्रादर्श प्रश्र के उपयोग प्रतिबंधित रहेंगे।

Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned