स्वाधीनता दिवस के कार्यक्रमों में इनकी सहभागिता होगी अनिवार्य, शासन ने दिए यह निर्देश

स्वाधीनता दिवस के कार्यक्रमों में इनकी सहभागिता होगी अनिवार्य, शासन ने दिए यह निर्देश

Dinesh Sahu | Updated: 10 Aug 2019, 12:07:29 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

- राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए निर्देश

छिंदवाड़ा. स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य पर स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों में सहभागिता बनाने के निर्देश दिए है। इस संदर्भ में राज्य शिक्षा केंद्र संचालक आइरिन सिंथिया जे.पी. ने निर्देश जारी किए है। इसमें बताया गया है कि विद्यार्थियों को व्यक्तिगत महत्व मिले तो वे प्रोत्साहित होकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करते है तथा उनके पालक भी स्कूली गतिविधियों से तभी उत्साहपूर्ण भावनाओं से जुड़ते है।

 

इसके चलते स्कूल की गतिविधियों में शतप्रतिशत विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही मार्गदर्शिका के साथ-साथ स्कूलों में आयोजित किए जाने वाली गतिविधियां तथा शामिल विद्यार्थियों की विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है।

 

इस तरह के आयोजित हो आयोजन -


1. हमारा स्वर समूह गान - शतप्रतिशत विद्यार्थियों की सहभागिता की दृष्टि से इसे कक्षावार समूहगान तैयार किया जा सकता है।

2. मेरी भावना-मेरे रंग चित्र प्रदर्शनी - स्कूल के सभी विद्यार्थियों से 15 अगस्त के पूर्व स्वाधीनता दिवस, स्वतंत्रता संग्राम, महापुरुष, राष्ट्रीय चिन्ह आदि पर विषयों पर चित्र प्रदर्शनी आयोजित की जा सकती है।
3. माय पेन माय हेंडराइटिंग सुलेख प्रदर्शनी - भाषाई झिझक दूर करने के उददेश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned