scriptबैतूल से छिंदवाड़ा तक 27 किमी प्रति घंटे क्यों रहती है एक्सप्रेस की रफ्तार | indian railway | Patrika News

बैतूल से छिंदवाड़ा तक 27 किमी प्रति घंटे क्यों रहती है एक्सप्रेस की रफ्तार

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 20, 2018 11:54:20 am

Submitted by:

ashish mishra

पातालकोट एक्सप्रेस की समय-सारिणी रेल यात्रियों के सामने कई परेशानियां खड़ी कर रही है।

patrika news

बैतूल से छिंदवाड़ा तक 27 किमी प्रति घंटे क्यों रहती है एक्सप्रेस की रफ्तार


छिंदवाड़ा. पातालकोट एक्सप्रेस की समय-सारिणी रेल यात्रियों के सामने कई परेशानियां खड़ी कर रही है। ऐसे में ट्रेन की समय-सारिणी बदलने को लेकर यात्री आए दिन मांग उठा रहे हैं। यात्रियों के अनुसार यह ट्रेन भोपाल से बैतूल तक कुल 200 किमी की दूरी चार घंटे में तय करती है। यानि इस ट्रेन की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे की रहती है। इसके बाद इस ट्रेन की रफ्तार धीमी पड़ जाती है। बैतूल से छिंदवाड़ा तक कुल 134 किमी की दूरी तय करने में इस ट्रेन को पांच घंटे 20 मिनट लग जाते हैं। दूसरी ओर दिल्ली सराय रोहिल्ला से आमला पहुंचने के बाद पातालकोट एक्सप्रेस के लिए यहां आधे घंटे का स्टॉपेज दिया गया है। जबकि यह ट्रेन बैतूल से आमला कुल 23 किमी की दूरी एक घंटे में तय करती है। बैतूल से ट्रेन की रफ्तार कम हो जाने के कारण पेंचवैली फास्ट पैसेंजर सहित अन्य ट्रेन के आवागमन अक्सर प्रभावित हो रहे हैं। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
एक्सप्रेस को मिला है रिकवरी टाइम
जानकारों की मानें तो रेलवे द्वारा हर ट्रेन को रिकवरी टाइम दिया जाता है ताकि ट्रेन को किसी वजह से किसी जगह विलम्ब हो जाए तो वह आगे रिकवरी टाइम से मैनेज कर लें। यात्रियों का कहना है कि पातालकोट एक्सप्रेस के लिए रिकवरी टाइम की आवश्यकता नहीं है। यह ट्रेन दिल्ली सराय रोहिल्ला से छिंदवाड़ा आने के दौरान आमला एवं परासिया में अक्सर समय से पहले पहुंच जाती है। ऐसे में इन दोनों स्टेशनों पर पातालकोट एक्सप्रेस लगभग
एक-एक घंटे प्लेटफॉर्म पर खड़ी रहती है।
सिंगल ट्रैक भी परेशानी
आमला से छिंदवाड़ा तक सिंगल रेलवे टै्रक होने से भी पेंचवैली फास्ट पैसेंजर एवं पातालकोट एक्सप्रेस अक्सर प्रभावित होती है। हालांकि अभी वर्तमान में इस रेलमार्ग पर डबल ट्रैक को लेकर योजना नहीं है। यानि निकट भविष्य में डबल ट्रैक होने की उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है। ऐसे में पातालकोट एक्सप्रेस के समय में बदलाव से ही छिंदवाड़ा तक आवागमन करने वाली ट्रेनों का समय मेंटेन हो सकेगा।

दो घंटे प्लेटफॉर्म पर खड़ी रही पैसेंजर
पातालकोट एक्सप्रेस को ग्रीन सिग्नल देने एक बार फिर भंडारकुंड-बैतूल पैसेंजर को छिंदवाड़ा प्लेटफॉर्म पर करीब दो घंटे खड़ा कर दिया गया। ऐसे में यात्रियों ने नाराजगी जताई। इससे पहले पेंचवैली फास्ट पैसेंजर सोमवार को एक घंटे की देरी से छिंदवाड़ा पहुंची। ऐसे में यह ट्रेन देरी से भंडारकुंड के लिए रवाना की गई। ट्रेन के देरी से चलने के कारण लगभग एक घंटे भंडारकुंड-बैतूल पैसेंजर प्रभावित हुई। छिंदवाड़ा में इस ट्रेन को दो घंटे रोके जाने के कारण यह ट्रेन तीन घंटे की देरी से बैतूल के लिए रवाना की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो