अब रेलवे स्टेशनों पर निर्धारित मूल्य पर मिलेगा सात ब्रांड का बोतल बंद पानी

अब रेलवे स्टेशनों पर निर्धारित मूल्य पर मिलेगा सात ब्रांड का बोतल बंद पानी

Ashish Kumar Mishra | Publish: Apr, 23 2019 11:41:12 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 11:41:13 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

यात्री शिकायत रेलवे से कर सकते हैं।

 

छिंदवाड़ा. अब रेलवे स्टेशन पर सात ब्रांड का बोतल बंद पानी ही बेचा जा सकेगा। इसके अतिरिक्त अगर स्टेशनों पर आवंटित किए गए कैटरिंग स्टॉल पर किसी अन्य ब्रांड का बोतल बंद पानी बेचा जाता है तो वह अवैध होगा। यात्री इसकी शिकायत रेलवे से कर सकते हैं। इस संबंध में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल ने निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा मंडल ने दो प्रमुख स्टेशन गोंदिया व राजनांदगांव में केवल रेलनीर बोतल बंद पानी ही बेचा जाना निर्धारित किया है। सूत्रों की मानें तो भविष्य में सभी स्टेशनों पर ऐसा ही किया जा सकता है। मंडल ने रेलनीर के अलावा जिन छह ब्रांड का बोतल बंद पानी निर्धारित किया है उसमें किनले, एक्वाफिना, आक्सिरिच, बीबो, बिसलेरी और बेले शामिल है।

मूल्य को लेकर स्टेशनों पर हो रही जांच
यात्रियों को ब्रांडेड बोतलबंद पेयजल निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराने हेतु मंडल के सभी रेलवे स्टेशन में अधिकारियों व रेल कर्मियों द्वारा निरंतर जांच भी की जा रही है, जिससे मुख्यालय द्वारा अनुमोदित निर्धारित किए गए ब्रांडेड पानी की बोतल निर्धारित मूल्य पर यात्री को मिल सके। रेलवे ने सभी स्टाल संचालकों को निर्देश दिए हैं कि निर्धारित मूल्य और निर्धारित ब्रांड के अलावा अगर वह किसी अन्य ब्रांड का बोतल बंद पानी बेचते हैं तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

टेस्ट किट से की जा रही पानी की जांच
छिंदवाड़ा मॉडल रेलवे स्टेशन के साथ ही दपूमरे नागपुर मंडल के सभी स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा मल्टी पैरामीटर फिल्ड टेस्ट कीट के माध्यम से समय-समय पर पानी के नमूने की भी जांच की जा रही है। जिससे यात्रियों को स्टेशन पर निरंतर पीने योग्य पानी की उपलब्धता बनी रहे। साथ ही साथ स्टेशनों पर उपलब्ध वॉटरकूलर के रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिससे की यात्रियों को ठंडा पेयजल उपलब्ध रहे। अगर ऐसा नहीं होता है तो यात्री इसकी शिकायत संबंधित रेलवे स्टेशन मास्टर से कर सकते हैं।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned