Indian Railway: रेलवे इस ट्रेन के परिचालन में कर सकता है बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

Indian Railway: रेलवे इस ट्रेन के परिचालन में कर सकता है बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर
Indian Railway: रेलवे इस ट्रेन के परिचालन में कर सकता है बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

Ashish Kumar Mishra | Updated: 06 Oct 2019, 12:49:07 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

रेल अधिकारी इसका समाधान निकालने में जुटे हुए हैं।

छिंदवाड़ा. एक दिन के अंतराल में पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में छत्तीसगढ़ कोच के न आने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। संभवत: रविवार को भी छत्तीसगढ़ कोच पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में लगकर नहीं आएगी। रेल अधिकारी इसका समाधान निकालने में जुटे हुए हैं। हालांकि स्थानीय रेल अधिकारियों ने प्रतिदिन पेंचवैली फास्ट पैसेंजर की जगह शाम 5.40 बजे छिंदवाड़ा से आमला जाने वाले पैसेंजर में छत्तीसगढ़ कोच लगाने का सुझाव उच्च अधिकारियों को दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में आर्डनरी कपलिंग वाले कोच हैं। जबकि पेंचवैली फास्ट पैसेंजर के एक रैक में सीबीसी कपलिंग कोच। ऐसे में अब रात 9 बजे की जगह छत्तीसगढ़ कोच को शाम 5.40 बजे ही आमला भेजा जाए। आमला पैसेंजर में आर्डनरी कपलिंग वाले कोच हैं। जिससे हर दिन यात्री बिना परेशानी के आमला स्टेशन पहुंच सकेंगे। हालांकि यात्रियों को आमला स्टेशन पर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के लिए काफी देर इंतजार करना पड़ेगा।

अमृतसर तक यात्रियों को मिलती है सुविधा
पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में एक स्लीपर बोगी छिंदवाड़ा से छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के लिए आरक्षित की जाती है। बोगी छिंदवाड़ा से आमला तक जाती है। इसके बाद आमला में बोगी पैसेंजर से अलग हो जाती है। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के आने के बाद बोगी एक्सप्रेस में लगकर अमृतसर तक जाती है। छिंदवाड़ा से हर दिन यात्री इस बोगी में आरक्षण कराते हैं।

इस वजह से आ रही समस्या
ट्रेन में दो बोगी को जोडऩे के लिए दो तरह की कपलिंग का इस्तेमाल किया जाता है। एक सेंट्रल बफर कपलर(सीबीसी) एवं दूसरा आर्डनरी कपलर। पेंचवैली फास्ट पैसेंजर के एक रैक में सीबीसी का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के सभी रैक में आर्डनरी कपलिंग का। यही वजह है कि पेंचवैली पैसेंजर में एक दिन के अंतराल में छत्तीसगढ़ कोच लगकर इंदौर से छिंदवाड़ा नहीं आ पा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned