scriptबालकों के संरक्षण विषय पर दी जानकारी, आप भी जानें प्रावधान | Information given on the topic of protection of children | Patrika News

बालकों के संरक्षण विषय पर दी जानकारी, आप भी जानें प्रावधान

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 20, 2020 05:55:39 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

नेहरू युवा केंद्र ने युवा मंडलों के सदस्यों को किया जागरूक

nehru yuva kendra

nehru yuva kendra

छिंदवाड़ा/ राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है यदि युवा अपने-अपने क्षेत्र में युवा शक्ति को जोडकऱ ग्रामों के विकास के लिए कार्य करें तो निश्चित ही ग्राम की दशा को नई दिशा दे सकते हैं। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए नेहरू युवा केंद्र छिंदवाड़ा के तत्वावधान में तामिया विकासखंड के पातालकोट क्षेत्र के ग्राम घटलिंगा में विकासखंड से आए युवा मंडल एवं महिला मंडल के सदस्यों के लिए संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम के तहत जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक केके उरमलिया, प्रमुख स्रोत श्यामल राव, बनानी बघेल, अरविंद धुर्वे, शिक्षक नीता भारती की उपस्थति में कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक उरमलिया ने बताया कि युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं की नेतृत्व क्षमता को बेहतर और उसके सार्थक परिणाम समाज में लाने के लिए युवा मंडलों के सदस्य अपनी उपयोगिता को बनाने के लिए अपने – अपने क्षेत्रों मेें बेहतर तरीके से काम करें। प्रमुख स्रोत श्यामल राव ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए मिशन इंद्रधनुष, स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण एवं पर्यावरण जागरुकता विषय पर विस्तृत रूप से जानकारी दी। वहीं स्वच्छता के सात घटकों की जानकारी देते हुए ग्राम में निवासरत शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को सात टीका लगवाकर होने वाली विभिन्न बीमारियों से निजात पाने के लिए अनिवार्य रूप से प्रत्येक बच्चों को टीकाकरण करवाने में समाज में जागरुकता कार्यक्रम चलाकर टीकाकरण करवाएं।
वहीं स्कूल के बच्चों को बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं पॉक्सो एक्ट की जानकारी देकर जागरूक किया। बनानी बघेल एवं नीता भारती ने पर्यावरण संतुलन एवं जल के संरक्षण के लिए युवा मंडल के सदस्य रचनात्मक कार्य करने की सलाह दी। कार्यक्रम का संचालन अरविंद धुर्वे ने किया। कार्यक्रम में ग्राम के सरपंच, राष्ट्रीय युवा वॉलेंटियर लच्छीराम भारती का सराहनीय सहयोग रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो