scriptInnovation: सरकारी स्कूल संवारेंगे भविष्य, मिलेगी कॅरियर की जानकारी | Patrika News
छिंदवाड़ा

Innovation: सरकारी स्कूल संवारेंगे भविष्य, मिलेगी कॅरियर की जानकारी

– कक्षा नौ से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
– यूनिसेफ की मदद से वेबिनार के माध्यम से दी जाएगी जानकारी

छिंदवाड़ाJun 27, 2024 / 05:43 pm

prabha shankar

School Education Department कक्षा नौ से कक्षा 12 वीं तक के विद्यार्थियों को कॅरियर मार्गदर्शन देगा। यह मार्गदर्शन यूनिसेफ की सहायता से जून एवं जुलाई में वेबिनार के माध्यम से दिया जाएगा। विगत दिवस राज्य शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी किए हैं कि यूनिसेफ के सहयोग से सीएम राइज एवं पीएमश्री विद्यालयों के साथ साथ अन्य शासकीय विद्यालयों में कॅरियर के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्किल डेवलेपमेंट के लिए यू रिपोर्ट के माध्यम से लाइव 11 कोर्स का उपयोग सीएम राइज एवं पीएमश्री विद्यालयों के विद्यार्थी पहले से ही कर रहे हैं। इनका उपयोग अब सभी विद्यालयों के हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी के विद्यार्थी कर सकते हैं। 28 जून व तीन जुलाई तक 45 मिनट के कॅरियर वेबिनार में विद्यार्थियों को शामिल होना है।

कुछ ऐसा मिलेगा सीखने के लिए

यूनिसेफ के माध्यम से कॅरियर मार्गदर्शन के अंतर्गत कॅरियर की सीढ़ी चढऩे के लिए 11 कोर्स इस प्रकार होंगे। ग्राफिक डिजाइनर, बायोडाटा बनाना, इंटरव्यू की तैयारी, अपने व्यक्तित्व को जानना, अपने भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करना, लिंक्ड इन प्रोफाइल बनाना, अपने कॅरियर के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना, ऑनलाइन नौकरियां खोजने की जानकारी, फेलोशिप, डेटा विजुअलाइजेशन, यू एक्स डिजाइनिंग की जानकारी वेबिनार के माध्यम से दी जाएगी।

यह है वेबिनार का उद्देश्य

जिला शिक्षा विभाग के एडीपीसी गिरीश शर्मा ने बताया कि वेबिनार का उद्देश्य कक्षा नौ से लेकर 12 वीं तक के विद्यार्थियों को विषय की समझ एवं कॅरियर के महत्व को समझाना है। इससे 10 के बाद विद्यार्थी कॅरियर संबंधित निर्णय लेने में सक्षम हो सकता है। वेबिनार में प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी परंपरागत एवं 21 वीं सदी के नवीन कॅरियर विकल्पों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Hindi News/ Chhindwara / Innovation: सरकारी स्कूल संवारेंगे भविष्य, मिलेगी कॅरियर की जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो